पीरियड क्रैंप्स से लेकर त्वचा तक के लिए फायदेमंद है ब्राउन शुगर का सेवन, जानें फायदे

Brown Sugar benefits

Brown Sugar Benefits : साधारण चीनी के बजाय अगर ब्राउन शुगर का सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है। ब्राउन शुगर में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है। स्वास्थ्य के लिए भी इसे लाभकारी माना जाता है। हालांकि यह खाने में सामान्य चीनी से अलग नहीं लगती है, लेकिन इसके फायदे काफी ज्यादा है।

यह पाचन क्रिया को मजबूत करने से लेकर पीरियड क्रैंप्स को ठीक करने तक के लिए कारगर साबित होती है। इसमें विटामिन की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है। आप ब्राउन शुगर को रोजाना अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। गन्ने के गुड़ का उपयोग करके ब्राउन शुगर को बनाया जाता है।

आपको बता दे, दोनों ही शुगर में एक जैसी कैलोरीज पाई जाती है। लेकिन फर्क सिर्फ इतना होता है कि ब्राउन शुगर में भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिस वजह से इसके काफी ज्यादा फायदे भी होते हैं। आज हम आपको ब्राउन शुगर के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। ये पीरियड क्रैंप्स से लेकर त्वचा तक के लिए फायदेमंद मानी जाती है। चलिए जानते हैं –

Brown Sugar के सेवन से सेहत को होने वाले लाभ

पाचन क्रिया करें मजबूत

सामान्य चीनी की जगह अगर आप रोजाना ब्राउन शुगर का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। वहीं पेट से जुड़ी कई सारी समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं यह पाचन संबंधित समस्याओं के लिए सबसे ज्यादा असरदार मानी जाती है। अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे हैं और रोजाना सामान्य चीनी का सेवन करते हैं तो उसकी बजाय आप ब्राउन शुगर का सेवन कुछ दिनों तक कर कर देखें। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

पीरियड क्रैंप्स होगा ठीक 

पीरियड क्रैंप्स के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती हैं, लेकिन उनका दर्द फिर भी खत्म नहीं होता है। इस वजह से वह काफी ज्यादा परेशान हो जाती हैं और फिर उन्हें दवाओं का सेवन करना पड़ता है। लेकिन ब्राउन शुगर उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर वह ब्राउन शुगर का सेवन पीरियड के दौरान करते हैं तो उन्हें दर्द से तो राहत मिलेगी। साथ ही साथ बाद में भी उन्हें किसी भी तरह की कोई समस्या पीरियड से जुड़ी देखने को नहीं मिलेगी। यह उनके लिए फायदेमंद साबित होगी।

त्वचा के लिए है फायदेमंद 

ब्राउन शुगर का सेवन सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। दरअसल इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को निखारने में सबसे ज्यादा कारगर होते हैं। ब्राउन शुगर के सेवन से त्वचा में निखार आने के साथ-साथ यह उसे हाइड्रेट रखने में मदद करता है। आप ब्राउन शुगर से चेहरे पर स्क्रब भी कर सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार 

अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है और इसके लिए आप जिम जाते हैं या फिर कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा देखने को नहीं मिल रहा है तो आप सामान्य चीनी की जगह ब्राउन शुगर का सेवन करना शुरू करें। यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके सेवन से कुछ दिनों में वजन कम करने में मदद मिलेगी।

इन्फेक्शन करें ठीक 

अगर आपके शरीर में किसी भी तरह का कोई इंफेक्शन हो रहा है और आप उसके लिए कई तरह की एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन कर चुके हैं, लेकिन फिर भी आपको फायदा नहीं मिल रहा है तो आप ब्राउन शुगर का सेवन करें। दरअसल ब्राउन शुगर में भरपूर मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं और उससे बचाव भी करते हैं। इससे आपका सर्दी जुकाम भी जल्द ठीक होगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News न्यूज़ नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News