सर्दियों के मौसम में त्वचा के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है सेलेरी जूस, रोजाना करें डाइट में शामिल

celery

Celery Juice Benefits: सर्दियों का मौसम बहुत सुहावना होता है। लेकिन इस मौसम में त्वचा संबंधित ढेर सारी समस्याएं होने लगती हैं। इस मौसम में हवा में नमी की कमी होती है जिससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए लोग अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए बाजार में मिलने वाले महंगे महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं या फिर पार्लर में जाकर महंगा महंगा ट्रीटमेंट करवाते हैं। लेकिन त्वचा का ऊपरी ख्याल रखने से ज्यादा अंदरूनी ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में त्वचा का ख्याल रखने के लिए सबसे पहले हमें अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए। जब तक खान-पान सही नहीं रहता है तब तक किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट या फिर ट्रीटमेंट का असर त्वचा पर नहीं दिखता है। जिस प्रकार का खाना हम खाते हैं। वही हमारे चेहरे पर नजर आता है। इसी के चलते आज हम आपके लिए एक ऐसा हेल्दी जूस लेकर आए हैं जो न सिर्फ सेहत का ख्याल रखना है बल्कि त्वचा को भी तंदुरुस्त बनाने में मदद करता है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं सेलेरी जूस की। सैलरी जूस में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में यह जूस काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। इस मौसम में सर्द हवाओं की वजह से त्वचा की नमी चली जाती है और त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में इस मौसम में सेलेरी जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। इसी के साथ चलिए जानते हैं, सेलेरी जूस से क्या-क्या फायदे होते हैं।

सर्दियों के मौसम में सेलेरी जूस से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

त्वचा को हाइड्रेट करें

सेलेरी जूस में 95% पानी होता है जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। अक्सर लोगों को ऐसा लगता है कि सर्दियों के मौसम में शरीर को पानी की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि मौसम ठंडा होता है लेकिन यह बिल्कुल गलत बात है। मौसम चाहे कैसा भी क्यों ना हो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता हमेशा होती है। सर्दियों के मौसम में हवा में नमी की कमी होती है जिस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है। डिहाइड्रेशन की वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में सेलेरी जूस का सेवन काफी अच्छा माना जाता है।

सूजन कम करने में मदद करें

सेलेरी जूस में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से कई बार चेहरे पर सूजन आ जाती है। इसके बाद त्वचा लाल दिखने लगती है। साथ ही साथ खुजली और अन्य समस्याएं भी हो सकती है। ऐसे में सेलेरी जूस का सेवन काफी फायदेमंद होता है।

बॉडी डिटॉक्स करें

सेलेरी जूस में फाइबर होता है जो शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। डिटॉक्सिफिकेशन से त्वचा में चमक आती है। शरीर के अंदर जमी गंदगी को निकालने के लिए सेलेरी जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध विभिन्न माध्यमों के जरिए बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News