Chandigarh: बच्चों के साथ शाम बिताने का प्लान? चंडीगढ़ की इन 3 जगहों पर जाएं, सस्ती टिकट में मजा दोगुना

Chandigarh:चंडीगढ़ एक खूबसूरत शहर है जो अपने बगीचों, झीलों और स्मारकों के लिए जाना जाता है। यह शहर बच्चों के साथ घूमने के लिए भी एक आदर्श जगह है, खासकर शाम के समय जब मौसम सुहावना होता है। यहां चंडीगढ़ में बच्चों के साथ शाम के समय घूमने के लिए 3 बेहतरीन जगहें हैं।

chandigarh

Chandigarh: बच्चों को खुश रखना और उनके चेहरों पर मुस्कान लाना हर माता-पिता का सपना होता है। वीकेंड या छुट्टियों में घूमने जाना न सिर्फ बच्चों को बल्कि पूरे परिवार को खुशी देता है। लेकिन, हर बार शहर से बाहर घूमना मुमकिन नहीं हो पाता। इसलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप बच्चों को लेकर शाम के समय घूमने जा सकते हैं. ये सभी जगहें शहर के अंदर ही स्थित हैं, जहाँ बच्चों को मस्ती करने और रोमांचक गतिविधियों में भाग लेने का मौका मिलेगा।

चंडीगढ़ की इन 3 जगहों पर जाएं सस्ती टिकट में मजा दोगुना

रोज गार्डन

चंडीगढ़ की खूबसूरती का बखान करते समय, रोज गार्डन का नाम न लेना अधूरा सा लगता है। यह गौरवशाली उद्यान, दुनिया का सबसे बड़ा गुलाब उद्यान होने का गर्व सेनाप करता है। 40 एकड़ से भी अधिक क्षेत्र में फैला हुआ ये विशाल परिसर, हजारों प्रकार के गुलाबों का स्वर्ग है। यहां हर कदम पर आपको विभिन्न रंगों, आकारों और मनमोहक सुगंधों वाले गुलाब नजर आते हैं। कहीं गहरे लाल रंग की मखमली पंखुड़ियां, तो कहीं नारंगी रंग का चटखता हुआ जलवा। गुलाबी, पीले, सफेद – रंगों का ऐसा मेला, जो बच्चों को मंत्रमुग्ध कर देता है। उनके लिए रंगीन फूलों के बीच दौड़ना, कैमरे में इन खूबसूरत गुलाबों को कैद करना और उनकी मादक खुशबू में खो जाना, एक अविस्मरणीय अनुभव होता है। रोज गार्डन सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि हर किसी के लिए प्रकृति की शरणस्थली है। यहां आप फूलों के बीच टहलते हुए, उनके सौंदर्य का दीदार कर सकते हैं। शांत वातावरण में मन को सुकून मिलता है और थकान दूर हो जाती है।

प्लेनेटेरियम

क्या आपके बच्चे रात में आसमान की ओर देखते हुए तारों और ग्रहों के बारे में अंतहीन सवाल पूछते हैं? तो फिर चंडीगढ़ में एक रोमांचक सांयस्करी सैर का समय आ गया है! शहर के प्लेनेटेरियम में ले जाकर उन्हें ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने का अनूठा अवसर प्रदान करें। प्लेनेटेरियम एक विशाल गुंबद वाला थिएटर है, जो विशेष रूप से तारों और ग्रहों को कृत्रिम रूप से प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है। यह बच्चों को एक जादुई अनुभव प्रदान करता है, उन्हें सीधे तौर पर ब्रह्मांड की यात्रा पर ले जाता है। अत्याधुनिक प्रोजेक्टरों और ध्वनि प्रणालियों के साथ, प्लेनेटेरियम तारामय आकाश को जीवंत कर देता है, जिससे बच्चे मंत्रमुग्ध हो जाते हैं।

म्यूजिकल फाउंटेन

चंडीगढ़ में शाम ढलते ही बच्चों को घुमाने की सोच रहे हैं? तो ले चलिए उन्हें म्यूजिकल फाउंटेन शो की रंगीन दुनिया में! जमीन से आसमान तक संगीत के ताल पर थिरकता पानी, ये नज़ारा उन्हें मंत्रमुग्ध कर देगा। सेक्टर 17 के तालाब में होने वाला ये फ्री शो न सिर्फ मनोरंजक है, बल्कि जेब पर भी हल्का है। तो देर किस बात की, इस वीकेंड बच्चों का हाथ थाम कर निकल पड़िए इस खास शाम के लिए।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News