इस वजह से रोज और ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए Chia Seeds, जानें नुकसान

Chia Seeds

Chia Seeds : खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए और वेट मैनेज करने के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल इन दिनों सबसे ज्यादा किया जाने लगा है। कई लोग रोजाना इसका इस्तेमाल करते हैं तो कई एक ही बार में ज्यादा मात्रा में इसका इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये जितना फायदेमंद है उससे कई गुना ज्यादा इसके साइड इफ़ेक्ट भी मौजूद है। अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक माना जाता है। आज हम आपको चिया सीड्स से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

Chia Seeds की न्यूट्रीशन वैल्यू

चिया सीड्स काफी ज्यादा हेल्थी होते हैं। 28 ग्राम सीड्स में 131 कैलोरी, 13 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 11.2 ग्राम फाइबर, 5.6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, जिंक, आयरन,मैगनिशियम और फॉस्फोरोस जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो फायदेमंद माने जाते हैं। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसान पहुंचाता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।