Skin Care : चेहरे पर लगाते हैं नारियल तेल? आज ही कर दे बंद, होते हैं ये नुकसान

Published on -
Skin Care, coconut oil

Skin Care : त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करना पसंद करते हैं। वहीं इन दिनों बाजार में चल रहे केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है। हालांकि कई लोग अभी भी अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए नारियल तेल का ही इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

नारियल तेल बालों के साथ-साथ त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन कई बार त्वचा पर इसका इस्तेमाल करना गलत हो जाता है। इसके कई नुकसान भी होते हैं। अगर आप नारियल तेल को अपने चेहरे पर लगा रहे हैं तो आज ही बंद कर दें। आज हम आपको इसके नुकसान बताने जा रहे हैं जो त्वचा पर होते हैं। तो चलिए जानते हैं चेहरे पर क्यों नहीं लगाना चाहिए कोकोनट ऑयल –

Skin Care : इस वजह से चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए नारियल का तेल

ड्राय स्किन

नारियल के तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा नरिश नहीं बल्कि ड्राई होने लगता है। क्योंकि इसमें वसा मौजूद होता है जो चेहरे पर एक मोटी परत बनाता है। इस वजह से चेहरे की नमी बंद हो जाती है और स्किन ड्राई होने लगती है। अगर आप भी त्वचा पर नारियल तेल लगाते हैं तो आज ही से बंद कर दे।

पिंपल्स

कई लोगों को नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से फायदा होता है तो कई लोगों को नुकसान भी। दरअसल जिन लोगों की ऑइली स्किन होती है अगर वह इसे चेहरे पर लगाएं तो पिंपल्स की समस्या पैदा होने लगती है। क्योंकि ऑयल पर गंदगी जमा होने लगती है। जिसकी वजह से चेहरा पिंपल से भर जाता है और इसके दाग हमेशा के लिए रह जाते हैं।

एलर्जी

नारियल का तेल स्किन पर लगाने से कई बार एलर्जी भी हो सकती है। क्योंकि इस तेल की तासीर गर्म होती है। कई लोगों को यह सूट नहीं करता। खास गर्मी के मौसम में इसके इस्तेमाल से लोगों को रैशेज हो सकते हैं। आप भी इसके इस्तेमाल से बचे और पहले पेच टेस्ट कर के जरूर देखें।

झुर्रियों

कई लोग अपने चेहरे की झुर्रियों को खत्म करने के लिए नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करना पसंद करते हैं। हालांकि इसके इस्तेमाल से त्वचा सिर्फ चिकनी होती है। लेकिन इससे झुर्रियां खत्म नहीं होती। दरअसल नारियल का तेल स्किन की गहराई तक नहीं पहुंच पाता है जिसके वजह से कॉलेजन का उत्पादन भी नहीं बढ़ता जो झुर्रियां को रोक सके।

ऑयली स्किन

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन ऑयली होती है। इस वजह से धूल मिट्टी भी तेजी से चेहरे पर चिपकती है और स्किन समस्या बढ़ाती है।

फैशियल हेयर

चेहरे पर नारियल तेल लगाने से चेहरे के बाल भी तेजी से बढ़ते हैं। अगर आपके फेस पर फेशियल हेयर है और आप नारियल तेल लगा रही है तो इसे बंद कर दें। क्योंकि बाल हल्के होने की बजाय और मोटे होने लगेंगे।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News