Cold Water Side Effects: फ्रिज का निकला ठंडा पानी पहुंचाता है शरीर को नुकसान, सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव

Cold Water Side Effects: गर्मी के दिनों में ठंडा पानी शरीर को ठंडक पहुंचाता है। इसलिए लोग अक्सर फ्रिज के ठंडे पानी का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन क्या आप जानते है कि ये आपके सेहत के लिए नुकसानदेह है। ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

Cold Water Side Effects: गर्मी का दिन आ रहा है। ऐसें में लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए तरह-तरह की ड्रिंक्स पीते हैं। इन ड्रिंक्स में लस्सी, छाछ, जूस, नारियल पानी, आदि है। लेकिन इसमें भी सबसे ज्यादा लोगों को ठंडा पानी पीना पसंद आता है। घर हो या बाहर वो इस पानी का इस्तेमाल अक्सर ही करते है। लेकिन ये पानी आपके सेहत को नुकसान पहुंचाता है। खासतौर पर फ्रिज का निकला ठंडा पानी। आइए जानते है इससे सेहत पर होने वाला नुकसान।

पाचन के लिए है नुकसानदेह

ठंडा पानी या किसी भी तरह का ठंडा ड्रिंक आपके पाचन को कमजोर करता है। क्योंकि सही पाचन के लिए गर्मी की जरूरत होती है। जो आपके मुंह से शुरु होकर आंत पर खत्म होती है। ऐसे में ठंडा पानी आपकी पाचन क्रिया में अवरोध बन सकता है। इसके अलावा ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है। जिस वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कत होने लगता है।

दिल की धड़कनों को करता है प्रभावित

बता दें कि ठंडा पानी आपके शरीर में दिल की धड़कनों को धीमा करता है। क्योंकि ठंडा पानी पीने से ब्लड वैसेल सिकुड़ने लगती है। जिस वजह से आपके दिल की धड़कने कम हो जाती हैं। इससे हार्ट की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर फ्रिज से निकला हुआ ठंडा पानी।

सिर दर्द की बन सकती है वजह

कहीं बाहर से आकर तुरंत ठंडा पानी या फिर फ्रिज से निकला पानी आपके सिर दर्द की वजह बन सकता है। दरअसल ठंडा पानी पीने से कुछ समय के लिए स्पाइन की कई तंत्रिकाओं को ठंडक पहुंचती है। लेकिन कुछ समय बाद इसका विपरित प्रभाव पड़ने लगता है। जिस वजह से सिरदर्द होता है।

शरीर के वजन को बढ़ाएं

ठंडा पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। ऐसे लोग जो वजन कम करना चाहते है उन्हें ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि ठंडे पानी की वजह से शरीर में मौजूद फैट्स को बर्न करना मुश्किल हो जाता है। इससे आपके शरीर की वसा फ्रिज के पानी से और सख्त हो जाती है, जिस वजह से आप वजन कम नहीं कर पाते है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News