आपका भी पसंदीदा है रंग काला? जानें किन गुणों के धनी हैं आप, कलर साइकोलॉजी खोलती है सब राज

Color Psychology

Color Psychology : रंग का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हमारे आसपास हजारों रंग मौजूद होते हैं जिनमें से कुछ रंग हमारे सबसे ज्यादा खास होते हैं। सबसे ज्यादा लोगों को काला और सफेद रंग बेहद पसंद होता है। हर कोई ये रंग पहनना पसंद करता है। पसंदीदा रंग हमारे विचार सहित हमारे व्यक्तित्व को लेकर कई महत्वपूर्ण खुलासे करते हैं।

आपका पसंदीदा रंग आपके बारे में बहुत कुछ बता सकता है जैसे कि आप दुनिया को कैसे देखते हैं, आप कैसे काम करते हैं और यहां तक ​​कि दूसरे आपको कैसे देखते हैं। इतना ही नहीं ये आपके भविष्य, व्यक्तित्व, करियर से जुड़ी बातों का भी खुलासा कर देते हैं।

आपको बता दे, रंग कई मायनों में हमारे विचारों के आदान-प्रदान का सबसे संतुलित माध्यम है। रंग हमारे मस्तिष्क पर भी गहरा असर डालते हैं। आज हम आपको काले रंग के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपका भी पसंदीदा रंग काला है तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

क्या आपका पसंदीदा रंग काला है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं रंग जीवन में काफी ज्यादा महत्व रखते हैं और उन रंगों को पसंद करने वाले लोगों की भी एक अलग पहचान होती है। आज हम आपको काले रंग को पसंद करने वाले लोगों के बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। वैसे तो काला रंग पसंद करने वाले लोग दूसरों से मान सम्मान पाना पसंद करते हैं।

वहीं उन लोगों को ताकत और रसूख भी काफी ज्यादा पसंद होता है। यह लोग बेखौफ, मजबूत और स्वतंत्र होते हैं। इनका व्यक्तित्व नेतृत्व करने वाला होता है। इन्हें सक्सेस भी अच्छी खासी प्राप्त होती है। हालांकि इन्हें दूसरों से दूरी बना कर रखना पसंद होता है। चलिए जानते है उनके जीवन से जुड़ी खास बातों के बारे में –

जानें किसका प्रतिक है काला रंग

काले रंग को शोक का प्रतीक माना गया है। वैसे तो ये रंग अशुभ होता है। इसे अशुभता का प्रतीक भी माना जाता है। वहीं धार्मिक कार्यों, पूजा-पाठ, शादी-विवाह, अनुष्ठान में भी इस रंग को वर्जित माना जाता है। लेकिन अधिकतर लोगों को ये रंग बेहद पसंद होता है। लोग इस रंग के दीवाने होते हैं। कई लोगों के वॉडरोब में तो ये रंग सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इस रंग का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। कई व्यक्ति को ये रंग बहुत लाभ पहुंचाता है तो कई को नुकसान भी। इस रंग को शनि से भी जोड़ा जाता है।

काले रंग को पसंद करने वाले जातकों से जुड़ी कुछ खास बातें

जिन जातकों को काला रंग बेहद पसंद होता है उनका स्वभाव स्वतंत्र और मजबूत इच्छा शक्ति वाला होता है। उन जातकों को जोखिम उठाना पसंद होता है। वह किसी भी चीज से नहीं डरते हैं और हर चीज में जीत हासिल करके ही मानते हैं। ऐसे लोग रिश्तों और कार्य स्थल दोनों ही जगह पर स्वतंत्र रहना पसंद करते हैं।

यह लोग रूढ़िवादी नहीं होते हैं। इनका स्वभाव विनम्र होता है यह हमेशा सबसे आगे रहना पसंद करते हैं। उनकी बुद्धि काफी ज्यादा तीव्र और कौशल होती है। इनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी होती है।

काला रंग पसंद करने वाले लोगों को रिश्तों की अहमियत अच्छे से पता होती है। यह अपने रिश्तों को लेकर कभी-कभी भावुक भी हो जाते हैं। इन्हें मिलनसार माना जाता है। यह आकर्षित होते हैं। लोग इनकी ओर खींचे चले आते हैं। यह जिस रिश्ते से एक बार जुड़ जाते हैं फिर उसके लिए सब कुछ करने को तैयार हो जाते हैं।

इनके लिए उनके पार्टनर की खुशी काफी ज्यादा मायने रखती है। यह एक अच्छे जीवनसाथी साबित होते हैं। यह अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बनाए रखने का काफी ज्यादा प्रयास करते हैं और उसके लिए हमेशा समर्पित रहते हैं। यह लोग बहुत सोच समझ कर निर्णय लेना पसंद करते हैं।

काम के प्रति इन लोगों का डेडीकेशन सबसे ज्यादा होता है। जिस तरह काला रंग दृढ़ इच्छा शक्ति और दृढ़ चरित्र का प्रतिनिधित्व करने वाला माना जाता है। इस तरह इस रंग को पसंद करने वाले लोगों का व्यक्तित्व भी ऐसा ही होता है।

वह लोग इच्छा शक्ति के साथ अपने काम को पूरा करते हैं। कठिन से कठिन काम को भी सफल बना ही लेते हैं। फैशन ट्रेंड को लेकर भी यह लोग काफी ज्यादा जागरूक रहते हैं। इन लोगों को फैशन और ट्रेंड्स का पालन करना सबसे ज्यादा पसंद होता है।

नई-नई चीजों से यह जल्द आकर्षित हो जाते हैं। कपड़ों और लाइफस्टाइल में हमेशा ट्रेंड को फॉलो करना यह लोग पसंद करते हैं। इसी वजह से इनका व्यक्तित्व काफी ज्यादा आकर्षक नजर आता है। लोग इसे इंस्पिरेशन लेना पसंद करते हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News