सर्दियों में रोजाना करें गजक का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Benefits Of Gajak

Benefits of Gajak In Winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। वहीं इस मौसम में सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है, क्योंकि ठंड के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। ऐसे में खानपान और लाइफस्टाइल पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। आपको डाइट में पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहारो को शामिल करना चाहिए। साथ ही जो अंदर से शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता हो। ऐसे में आप गजक का सेवन कर सकते हैं। यह स्वाद के साथ-साथ आपके शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद करता है। आपको बता दें गजक तिल और गुड़ से बना हुआ होता है। आइए जानते हैं कि तिल और गुड़ से बनी गजक सेहत को क्या-क्या फायदे पहुंचाता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ से बनी हुई गजक लोग ज्यादा खाना पसंद करते हैं। वहीं इसका सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो कि हड्डियों के लिए लाभकारी होता है।

पाचन शक्ति

गजक का सेवन पाचन शक्ति को मजबूत करने में लाभकारी साबित होती है। इसके सेवन से गैस, कब्ज और पेट से संबंधित अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही पेट का हाजमा सही रखने में गजक काफी फायदेमंद साबित होती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

तिल और गुड़ से बनी गजक सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से स्किन को जवां रखा जा सकता है। सर्दियों में अक्सर स्किन बेजान और रूखी हो जाती हैं। वहीं अगर गजक का सेवन करते हैं तो स्किन को चमकदार बनाए रखने में मदद मिलती है।

ऊर्जा (एनर्जी)

गजक का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। क्योंकि गजक तिल और गुड़ से बनता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व एनर्जी के साथ आपके इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद करती है।

ब्लड प्रेशर

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से गजक का सेवन करना शुरू कर दें, क्योंकि गजक के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में सेसामोलिन मिलती है। जिसके कारण ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रख सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News