नींबू और सेंधा नमक का रोज करें ऐसे सेवन, होंगे बहुत फायदे

नींबू में मौजूद विटामिन सी और सेंधा नमक में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनिरल्स

जीवनशैली,डेस्क रिपोर्ट। आपके किचन के किसी डिब्बे में भी सेंधा नमक जरूर रखा होगा। जिसे आप तब ही इस्तेमाल करते होंगे जब फास्ट से जुड़ी कोई डिश तैयार करनी होती होगी। अगर आप जानते कि आधा चम्मच सेंधा नमक का रोज सेवन करने से कई स्वास्थ लाभ ले सकते हैं। तो शायद सेंधा नमक को इस तरह डिब्बे में कैद नहीं रखते। नमक की इस जादुई डिल्ली को अगर नींबू के साथ उपयोग करें तो कई फायदे मिल सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी और सेंधा नमक में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनिरल्स शरीर को कई फायदे देते हैं।

यह भी पढ़े…अच्छी खबर : कोरोना मरीजों की मदद के लिए आगे आये प्रायवेट डॉक्टर्स, फोन से देंगे नि:शुल्क सलाह

पाचन के लिए बेहतर
ये मिश्रण डाइजेशन को ठीक रखता है। रोजाना सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में चुटकी भर सेंधा नमक और नींबू मिलाकर पी जाएं और असर देखें। आपकी कब्ज जैसी मुश्किलें तो दूर होंगी ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होगा।

यह भी पढ़े…ACS स्तर के IAS अधिकारी कोरोना संक्रमित, एक दिन पहले ही दिया था CM की मीटिंग में प्रेजेंटेशन

दिल के लिए फायदेमंद
दिल के रोगियों के लिए भी नींबू और सेंधा नमक की जोड़ी फायदेमंद है। इन दोनों के सेवन से शरीर के टॉक्सिन्स रिलीज होते हैं। और, स्ट्रेस कम होता है, जिससे दिल की सेहत मजबूत होती है।

यह भी पढ़े…टल्ली बंदरों ने किया कमाल, वीडियो हो रहा वायरल

चमक उठेगी त्वचा
ये कॉम्बिनेशन स्किन के लिए भी फायदेमंद है। नींबू का विटामिन सी तो त्वचा और बाल दोनों की चमक बढ़ाता ही है। सेंधा नमक के गुण मिलकर इसे और लाभकारी बना देते हैं। नींबू पानी में सेंधा नमक डालकर पीने से कुछ दिनों में त्वचा पर इसका असर नजर आने लगता है।

यह भी पढ़े…Gwalior में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का अर्धशतक, एक्टिव केस 100 के पार

स्ट्रेस रहेगा दूर
ये पेय रोज सुबह खाली पेट पीने से कई तरह के तनावों से राहत देता है। इससे मानसिक तनाव भी कम रहता है। काम का ज्यादा प्रेशर हो या पढ़ाई का, इस मिश्रण का एक ग्लास तनाव को काफी हद तक कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े…यूजर्स को चैन की नींद सुलाएगा iPhone, इन आसान स्टेप से एक्टिव होगा फीचर

वजन घटाने के लिए
अक्सर आपने सुना होगा कि वजन घटाने के लिए गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। सुबह खाली पेट ये पेय पीने से वजन कम होगा। अगर इसी पेय में आप चुटकी भर सेंधा नमक भी मिला लेंगे तो वजन घटने की प्रक्रिया भी तेज हो जाएगी।

यह भी पढ़े…सहकारी समितियों को लेकर सीएम शिवराज के बड़े निर्देश, भू-माफिया पर कही ये बड़ी बात

उल्टी और मतली की समस्या होगी दूर
उल्टी बार बार हो रही हो या पेट से जुड़ी कोई समस्या हो तब भी ये पेय मददगार होगा। इस मिश्रण में शक्कर भी मिलाकर पीने से डिहाइड्रेशन की तकलीफ भी कम होती है।

यह भी पढ़े…खेत में विस्फोट, किसान की मौत

नींबू और सेंधा नमक का पानी पीने के और भी कई फायदे हैं। हालांकि अगर आप किसी तरह की एलर्जी के शिकार हैं या नींबू पानी से तकलीफ होती है तो इसका नियमित इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।