नवरात्रि व्रत में ऑफिस जाने पर करें इन चीजों का सेवन, दिन भर बनी रहेगी फुर्ती

नवरात्रि (Navratri) का महापर्व शुरू हो चुका है और इसके साथ लोगों के व्रत उपवास भी शुरू हो गए हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उपवास में ऑफिस भी जाना पड़ता है और ऐसे में उन्हें कमजोरी आ जाती है।

navratri

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। नवरात्रि (Navratri) का महापर्व शुरू हो चुका है और इसके साथ लोगों के व्रत उपवास भी शुरू हो गए हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उपवास में ऑफिस भी जाना पड़ता है और ऐसे में उन्हें कमजोरी आ जाती है। जो लोग नवरात्रि में उपवास रखते हैं और उन्हें ऑफिस कि जाना है वह अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे उन्हें कमजोरी ना हो।

साबूदाना

साबूदाना शरीर को काफी एनर्जी देता है इसलिए व्रत में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसका दूसरा फायदा यह है कि इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे आपको भूख और कमजोरी का एहसास नहीं होता। साबूदाना को आप कई रूपों में खा सकते हैं चाहे तो उसकी खिचड़ी बना ले या फिर खीर चाहें तो बड़े भी तैयार किए जा सकते हैं। साबूदाने का सेवन रोज भी किया जा सकता है यह नुकसान नहीं करता।

Must Read : Indore : गंगवाल बस स्टैंड के सामने भीषण अग्निकांड, दूर-दूर तक लपटे आई नजर

मखाना

मखाना में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है इसलिए यह शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। यह ना सिर्फ हड्डियों को मजबूत करता है बल्कि इससे पेट भी काफी समय तक भरा रहता है। ऑफिस में भी मखाना आसानी से ले जाया सकता है। उपवास में इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

मूंगफली

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें ओमेगा 6 भी भरपूर होता है। शरीर को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

साबूदाना, मखाना और मूंगफली के अलावा फल फ्रूट का सेवन करना भी अच्छा होता है। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है। फल फ्रूट को अपने साथ ऑफिस में ले जाया जा सकता है। इस तरह की चीजों का सेवन कर आप ऑफिस के काम के साथ अपना उपवास अच्छे से कर सकते हैं।