सर्दियों में करें इन 5 सब्जियों का सेवन, रखेंगे शरीर को गर्म, बीमारियों का खतरा भी होगा कम

Eat Vegetables In Winter: सर्दियों का सीजन आ चुका है। साथ ही वायरल फीवर और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं भी शुरू होने लगी है। इसलिए खुद के डाइट पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। सब्जियां हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होती है। इनमें कई मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं। स्टडी के मुताबिक सीजनल सब्जी और फल का सेवन करना अच्छा होता है। इस मौसम में भी कई ऐसी सब्जियां मिलती है, जिनका सेवन करने से शरीर गर्म होता है। साथ ही बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

मेथी

मेथी का साग सर्दियों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसमें कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की मात्रा भरपूर होती है, जो शरीर को बैक्टीरिया और इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है। साथ ही यह मांस पेशियों को भी मजबूत बनाता है।

सरसों का साग

इन दिनों सरसों का साग भी बाजारों में बहुत मिलता है। इसके कई फायदे भी होते हैं। इस साग में फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, सी, ई, बी, मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

शलजम

इस सब्जी का सेवन भी सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है, जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही किडनी की बीमारी और स्टोन जैसी समस्याओं से भी आराम दे सकती है।

मटर

इस सीजन में मटर लगभग सभी घरों में  मंगाया जाता है, इसमें विटामिन बी समेत अन्य कई गुण पाए जाते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक ब्लड शुगर लेवल को कम करता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

पालक

पालक के भी अनेक फायदे होते हैं। यह भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो सर्दियों में हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। साथ ही अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाता है। ब्लड प्रेशर लेवल को संतुलित रखने में भी मदद करता है।  त्वचा से लेकर बालों के लिए भी बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। कोई भी उपाय आजमाने के पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।