गलत तरीके से फलों का सेवन करने से बढ़ता है वजन, शरीर को होता है नुकसान, ना करें ये 3 काम

फलों के सेवन का भी सही तरीका होता है। यदि आप वेट लॉस की प्लानिंग कर रहे हैं तो यहाँ बताई गई गलतियों को ना करें।

Fruits For Weight Loss: शरीर के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी होता है। विभिन्न प्रकार के फलों में अलग-अलग पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। लेकिन यदि इनका सेवन सही से ना किया जाए तो यह बहुत नुकसानदायक बन जाते हैं। आजकल लोग कई तरीकों से फ्रूट्स का सेवन करते हैं। लेकिन जरूरी नहीं की इनके पोषक तत्व भी आपको मिले। मानव शरीर में इन फलों से फ़ाइबर, विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति करता है। आइए जानें आपको कैसे इनका सेवन करें तो कैसे ना करें।

फ्रूट जूस का सेवन सही नहीं

कई लोगों को फल खाने से अच्छा उनका जूस पसंद आता है। लेकिन यह सेहत के सही विकल्प नहीं माना जाता है। फलों में फ़ाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो वजन घटाने में मदद करता है। जूस के कारण यह फ़ाइबर वेस्ट हो जाते हैं। इतना नहीं जूस पीने के बाद बार-बार भूख भी लगती है।

भोजन की जगह फलों का सेवन करना

बहुत लोग वेट लॉस और कम कैलोरी के चक्कर में भोजन की जगह फलों का सेवन हैं। जो सेहत के सही नहीं माना जाता है। बॉडी को प्रोटीन की जरूरत होती है। जिसकी पूर्ति फ्रूट्स नहीं कर सकते हैं। इसलिए यदि आप वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपने मेन मिल को स्किप करने की गलती ना करें।

फलों के छिलके उतारकर खाना गलत

यदि आप भी उन लोगों में से जो फलों के छिलके उतारकर खाते हैं तो आज ही इसे रोक दें। छिलकों में भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए सेब, अमरूद, स्ट्रॉबेरी और इसके जैसे फलों के छिलके हटाकर खाना बन कर दें। हालांकि ऑरेंज और केला से छिलके उतरना जरूरी होता है।

Disclaimer: इस खबर का उद्देश्य केवल जानकारी साझा करना है। MP Breaking News इन बातों की पुष्टि नहीं करता। कोई भी उपाय आजमाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें।