कद्दू के बीज में छिपे हैं सेहत के कई राज, रोजाना करें इस्तेमाल, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

कद्दू के बीज में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनसे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में आसानी होती है।

Shashank Baranwal
Published on -
pumpkin seeds

Pumpkin Seeds Benefits: खुद को सेहतमंद रखने के लिए डाइट का खासा ख्याल रखना पड़ता है। इसके लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करना चाहिए। अक्सर हम कद्दू की सब्जियां बनाते हैं। वहीं उसमें मौजूद बीज को निकाल दिया जाता है। लेकिन ये बीज भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, ज़िंक और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिनसे शरीर की कई बीमारियों को दूर करने में आसानी होती है। आइए जानते हैं कि इनके सेवन से शरीर से जुड़ी कौन-सी बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

ब्लड शुगर के लिए फायदेमंद

डायबिटीज की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में काफी कारगर होता है। जिससे ब्लड शुगर नहीं बढ़ता है और धीरे-धीरे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

सूजन को कम करने में फायदेमंद

कद्दू के बीज शरीर के सूजन को कम करने में काफी फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर की पुरानी सूजन को कम करने में असरदार होता है। इसके लिए आपको सुबह-सुबह खाली पेट कद्दू के बीज का सेवन करना पड़ेगा।

आंखों के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। बता दें इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। वहीं जो आंखों की समस्या से परेशान हैं उन्हें कद्दू के बीज का नियमित सेवन करना चाहिए।

हार्ट के लिए फायदेमंद

कद्दू के बीज का सेवन करने से हार्ट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। वहीं अगर बीज को सुबह सेवन करते हैं तो हार्ट की समस्याओं से जल्द छुटकारा मिल सकता है।

वजन को कम करने में फायदेमंद

अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं तो कद्दू के बीज का रोजाना सेवन करें। इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। वहीं वजन सामान्य होने से कई सारी समस्याओं से छुटकारा भी मिलता है।

(Disclaimer: यहां उपलब्ध सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News