सर्दियों में ये पांच रूट वेजिटेबल्स सेहत के लिए है फायदेमंद, अपनी डाइट में तुरंत करें शामिल

Shashank Baranwal
Published on -
root vegetables

Root Vegetables For Health In Winter: सर्दियों के मौसम में कई तरह की संक्रमण की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में अपने खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस मौसम में हमें अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरे हुए आहारो का सेवन करना चाहिए। सर्दियों के मौसम में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने वाले आहारो का सेवन बेहद जरूरी है। इम्युनिटी को बढ़ाने में कई तरह की सब्जियां होती हैं। आइए जानते हैं कि सर्दियों में कौन कौन सी रूट वेजिटेबल्स का इस्तेमाल कर अपनी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं।

मूली

मूली का सेवन करना आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक पोषक तत्व पाया जाता है। जो कि पाचन को मजबूत करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म के लिए भी फायदेमंद होती है।

अदरक

सर्दियों में अदरक का सेवन करना लाभकारी होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है।

गाजर

गाजर का सेवन करने से शरीर को कई सारे न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। गाजर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि आंखों और सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

लहसुन

लहसुन का सेवन आपको कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिज्म को सही रखने में मदद करता है।

शकरकंद

सर्दियों में शकरकंद का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेममंद होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मदद करता है। वहीं यह शरीर को डाबिटीज जैसी कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News