Controlling Mosquitoes at Home : ऐसे पाए मच्छरों से निजात, नहीं पड़ेगी ऑल आउट और मार्टिन की जरुरत

Controlling Mosquitoes at Home

Controlling Mosquitoes at Home : गर्मियां शुरू होते ही मच्छरों का भिनभिनाना शुरू हो जाता है। इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। कोई ऑल आउट और मार्टिन लगाता है तो कोई मच्छरदानी। लेकिन उसके बाद भी किसी ना किसी तरीके से मच्छर काट ही लेते हैं।

इतना ही नहीं केमिकल युक्त धुंए या स्प्रे से शरीर को नुकसान भी पहुंच सकता है। अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं और बिना all-out और मार्टिन के मच्छरों को भगाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनाकर आप मच्छर आसानी से भगा सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कैसे –


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।