Cooking Tips : बारिश के मौसम में खाना है क्रिस्पी पकौड़े, तो बेसन घोलते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Cooking Tips : बारिश (Rain) का मौसम और इसमें गर्मा गर्म चाय के साथ कुछ खाने के लिए गर्म-गर्म नाश मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। दरअसल, बारिश के मौसम में भुट्टे, पकौड़े, चाय जैसी चीज खाने का मजा ही कुछ और है।

Cooking Tips

Cooking Tips : बारिश (Rain) का मौसम और इसमें गर्मा गर्म चाय के साथ कुछ खाने के लिए गर्म-गर्म नाश मिल जाए तो मजा ही आ जाता है। दरअसल, बारिश के मौसम में भुट्टे, पकौड़े, चाय जैसी चीज खाने का मजा ही कुछ और है। इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा है और अगर ऐसे में आप भी घर पर बच्चों के लिए या अपने परिवार के लिए कुछ गर्मा गर्म बनाने का सोच रहे है तो आप पकौड़े बना सकते है।

Must Read : पेट्रोल-डीजल के दाम आज स्थिर, सिर्फ MP के इन शहरों में बढ़े ईंधन के दाम, कच्चे तेल की कीमत में हुई वृद्धि, जाने 

जी हां, बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा पकौड़े खाना पसंद किए जाते है। बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इसे बड़े ही शौक के साथ खाना पसंद करता है। लेकिन कई बार पकौड़े बनाते वक्त वह अच्छे और क्रिस्पी नहीं बन पाते है। ऐसे में आज हम आपको गर्मा गर्म क्रिस्पी पकौड़े बनाने की शानदार और आसान रेसिपी बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

पकौड़े बनाने के लिए बेसन घोलते समय आपको कुछ टिप्स का ध्यान रखना होगा वो कुछ इस तरह है –

इस तरह बनाए पकौड़े का घोल –

  • हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि अगर पकौड़े क्रिस्पी बनाना है तो आप बेसन के घोल को हमेशा ठंडे पानी से ही घोले।
  • वहीं बेसन घोलते समय धीरे-धीरे पानी डालकर उसे अच्छे से ही लाएं ताकि गोल में गुटलिया ना पड़े।
  • अगर आपको होटल जैसे क्रिस्पी पकौड़े बनाना है तो आप घोल में चावल का आटा मिला सकते हैं।
  • घोल में चावल का आटा मिलाने से होटल जैसे क्रिस्पी बनते हैं।
  • इसके अलावा आप घोल में गर्म तेल की कुछ बूंदे मिलाएं इससे भी आपके बच गए बहुत स्वादिष्ट और क्रिस्पी बनेंगे।
  • पकौड़े क्रिस्पी बनाने के लिए आपको बेसन की कंसिस्टेंसी को भी ध्यान रखना होगा, क्योंकि पकौड़े बनाने के लिए ना ये ज्यादा पतला होना चाहिए और ना ही ज्यादा गाढ़ा।

जिस सब्जी के पकौड़े बनाना है उसकी कटिंग पर देना होगा ध्यान –

  • पकौड़े बनाते समय आपको ये ध्यान में रखना होगा की सब्जी ज्यादा पतली और ना ही ज्यादा मोटी कटी हुई होना चाहिए। क्योंकि इससे भी पकौड़े क्रिस्पी नहीं बनते है। सही कटिंग से ही आप पकौड़े होटल जैसे बना सकते है।
  • इसके अलावा हमेशा ध्यान रखें की आप पकौड़े बनाने से आधा घंटे पहले सब्जी को काट लें और इसमें नमक मिला कर रख दें।
  • इसके साथ ही अगर आप सब्जी को पानी से धो रहे है तो उन्हें अच्छे से टॉवल से पोंछ कर ही घोल में मिलाए। फिर ही पकौड़े बनाए।

इन बातों का जरूर रखें ध्यान –

पकौड़े बनाने के लिए आपको तेल को अच्छे से गर्म करना होगा उसके बाद ही पकौड़े बनाए क्योंकि अगर जल्दबाजी में पकौड़े बनाएंगे तो वो क्रिस्पी नहीं बनेंगे और सॉफ्ट हो जाएंगे जो खाने में अच्छे नहीं लगते है। इसलिए हमेशा भजिए बनाने के लिए आप तेल को अच्छे से गर्म करने के बाद ही उसमें पकौड़े डालें।