क्या आप भी तांबे के बोतल में पीते हैं पानी, जानें इसके फायदे और साफ करने का तरीका

यह स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि यह परंपरा सदियों पुरानी है, जो आज भी लोगों द्वारा इसे निभाई जा रही है। यह स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

Copper Bottle Cleaning Tips : अक्सर आपने अपने घर में देखा होगा कि बड़े बुजुर्गों द्वारा तांबे के लोटे या फिर ग्लास या बोतल में पानी रखकर पिया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। बता दें कि यह परंपरा सदियों पुरानी है, जो आज भी लोगों द्वारा इसे निभाई जा रही है। घर में जब मेहमान आते हैं, तो उन्हें भी तांबे के क्लास में पानी पीने के लिए दिया जाता है। यह आदर सत्कार का भी एक अच्छा तरीका माना गया है। यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन आजकल एक दूसरे को देखते हुए लोग प्लास्टिक की बोतल खरीदते हैं और उसमें रखकर पानी पीते हैं। इसके बहुत ज्यादा नुकसान है। यह पेट में तरह-तरह की बीमारियों का गंभीर कारण बनता है। इससे बचने के लिए आपको तांबे के बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए। यह स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

जानें इसके फायदे

यदि आप तांबे की बोतल में पानी पीते हैं, तो आपको बता दें कि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जिसकी मदद से पानी या फिर बोतल में मौजूद हानिकारक कीटाणु खत्म हो जाते हैं। इससे पीएच लेवल मेंटेन हो जाता है और यह आपको बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचता है। तांबे के बोतल में पानी पीने से आप बीमार जल्दी नहीं पड़ते हैं। हालांकि, इसे समय-समय पर साफ करना भी जरूरी है। इसके लिए आज ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप भी तांबे के बोतल को आसानी से साफ कर सकते हैं।

जानें साफ करने के उपाय

  • अगर आप तांबे के बॉटल, ग्लास या फिर लोटे में पानी पी रहे हैं, तो इसे हर रोज भी आप साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप आधा नींबू और नमक लेकर अंदर और बाहर दोनों तरफ से रगड़ दे। इससे यह साफ और चमकदार हो जाएगा।
  • इसके अलावा, आप सिरका और नमक के इस्तेमाल से भी तांबे के बोतल को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आप ब्रश की मदद ले सकते हैं, जिससे कोने-कोने के सारे हिस्से में सिरका और नमक का पार्टिकल पहुंचेगी, जिससे यह अच्छी तरह से साफ हो जाएगा।
  • बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल बहुत सारी चीजों को साफ करने में किया जाता है। ठीक उसी तरह तांबे के बोतल को भी आप चाहे तो इसका इस्तेमाल करके साफ कर सकते हैं। इससे तांबे का बोतल एकदम नया जैसा हो जाएगा।
  • इसके अलावा, आप टमाटर का पेस्ट तैयार कर लें। इसे तांबे के बोतल में लगाकर करीब 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद उसे रगड़कर साफ पानी से धो लें। यह बिल्कुल चमचमाता वापस पहले जैसा हो जाएगा।

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए तांबे के बोतल से पानी

हालांकि, आयुर्वेद में इस बात का जिक्र किया गया है कि जिन लोगों को पेट संबंधी शिकायतें हैं या फिर उल्टी, गैस, सिर दर्द, जलन की समस्या है, तो उन्हें तांबे के बोतल से पानी नहीं पीना चाहिए। इससे उनका स्वास्थ्य और अधिक खराब हो सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News