बालों के लिए भी फायदेमंद है करी पत्ता, जानें इस्तेमाल का तरीका

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। करी पत्ता (Curry Leaf) खाने का स्वाद तो अच्छा करता ही है इसका एक और उपयोग है जिसकी जानकारी बहुत कम लोगों को ही है। हम आपको करी पत्ता के इसी गुण के बारे में यहाँ बताने जा रहे हैं। कभी केवल दक्षिण भारत के खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होने वाला करी पत्ता आज देश के लगभग हर घर में पहुँच गया है। बहुत से लोग तो इसका नियमित खाने में अलग अलग तरह से इस्तेमाल करते है।

यहाँ हम आपको करी पत्ते (Curry Leaves)के खाने वाले नहीं लगाने वाले गुण के बारे में बताएँगे। दरअसल करी पत्ता हमारे बालों के लिए बहुत उपयोगी और लाभकारी होता है (Curry leaves beneficial for hair)। हम यहाँ आपको करी पत्ता के बालों पर इस्तेमाल का तरीका बताएँगे।

बालों पर ऐसे करें करी पत्ता का इस्तेमाल 

दही में मिलकर पेस्ट बनायें 

  • करी पत्ता की पत्तियों को तोड़कर उसे धूप में अच्छे से सुखा लीजिये, फिर इसे पीस लीजिये। इस पावडर को दही में मिलकर पेस्ट बनायें और बालों की जड़ पर धीरे धीरे मालिश करें। 10 से 15 मिनट तक लगाने के बाद  सिर को धो लीजिये।

तेल में मिलाएं करी पत्ता 

  • आप जो तेल लगाते हैं उसमें करि पत्ता की थोड़ी पत्तियां डालकर उबाल लीजिये। ठंडा होने के बाद तेल की मालिश बालों की जड़ों यानि अपने सिर (स्कल्प) पर करें। 15 मिनट बाद सिर को धो लीजिये।

नियमित खाने में इस्तेमाल करें 

  • जिन लोगों को बाल झड़ने या बाल से जुडी अन्य कोई समस्या है तो करी पत्ता को नियमित डाइट में शामिल कीजिये।  आप किसी भी तरह, छाछ , दूध, दाल, सब्जी, पुलाव किसी में भी करी पत्ता डालकर उपयोग कर सकते हैं।  इसके एंटी ऑक्सीडेंट गुण और एमिनो एसिड बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होते हैं।

करी पत्ता इसलिए होता है बालों के लिए फायदेमंद

  • गलत खान पान और कंघी करने के गलत तरीके से बाल टूटने और झड़ने लगते हैं। करी पत्ता में बीटा केरोटीन और प्रोटीन होता है, बीटा केरोटीन बालों को झड़ने से रोकता है और प्रोटीन बालों को पतला होने से रोकता है और मजबूत बनाता है। इसका एंटी ऑक्सीडेंट गुण बालों की जड़ों में पहुंचकर स्कल्प को मॉश्चुराइज करता है।
  • वातावरण में मौजूद, धूल और धुएं के कण बालों को नुकसान पहुँचाते हैं, प्रदूषण बालों के (छिद्र) पोर को बंद कर देते हैं जो बालों के झड़ने का कारन बनते हैं। ऐसे में करी पत्ता में मौजूद पोषक तत्व बालों को नई जान देते हैं।
  • बहुत से लोग कम उम्र में ही सफ़ेद बालों की समस्या से परेशान हो जाते हैं, ऐसे में करी पत्ता में मौजूद विटामिन बी बहुत फायदेमंद होता है। विटामिन बी बालों की जड़ों को मजबूत करता है और पोषण देता है जिससे बालों का सफ़ेद होना रुक जाता है।

Disclaimer – ऊपर दी गई जानकारी अलद अलग स्रोतों से जुटाई गई सामान्य जानकारी है। आप इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।