दादी मां के 12 रामबाण नुस्खें जो कर देंगे आपकी हर समस्या को दूर, जानें

Dadi Maa Ke Nuskhe

Dadi Maa Ke Nuskhe : जरूरत पड़ने पर हम सभी कोई ना कोई घरेलू उपाय जरूर अपनाते हैं। यह उपाय हमारी दादी नानी के समय के सबसे अच्छे और कारगर उपायों में से एक माने जाते हैं। उन उपायों को अपना कर हमारी समस्याओं को हम जल्द खत्म कर सकते हैं। लेकिन कई लोगों को इन उपायों पर विश्वास नहीं होता है। हालांकि दावों से ज्यादा दादी मां के नुस्खे ही कारगर माने जाते हैं। यह बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचते हैं।

यह भले ही धीरे असर दिखाते हो लेकिन ऐसा असर दिखाते हैं कि बाद में कोई दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। अगर आप भी छोटी-छोटी चीजों को लेकर हमेशा डॉक्टर के पास जाते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दादी मां के जमाने के हैं। इन नुस्खों को अपनाकर आप अपनी छोटी मोटी हर समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं दादी मां के 12 कारगर नुस्खे –

बेस्ट है Dadi Maa Ke Nuskhe, जरूर अपनाएं

  1. कान दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं और इसके लिए आप लगातार ड्रॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे बंद करके आप प्याज को पीसकर उसके रस को कपड़े से छान लें, फिर उसको गर्म करके चार-पांच बूंद कान में डालें। ऐसा करने से आपका कान का दर्द जल्द खत्म हो जाएगा। आपको डॉक्टर को दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।
  2. दांतों के दर्द से भी आप हमेशा परेशान रहते हैं और इसके लिए आप कई तरह के उपाय कर चुके हैं तो अब आप हल्दी और सेंधा नमक को अच्छे से मिलकर उसे शुद्ध सरसों के तेल में मिला लेना है और रोजाना सुबह शाम इस पेस्ट से अपने दांतों पर ब्रश करना है। ऐसा करने से आपके दांतों का दर्द छूमंतर हो जाएगा।
  3. पेट की समस्या को ठीक करने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंधा नमक पेट के लिए कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको सेंधा नमक और नींबू के रस के साथ मिलाकर पीने से काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। इतना ही नहीं गैस की समस्या भी छूमंतर हो जाएगी। वहीं अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या है तो वह भी इस नुस्खे को करने से जल्द दूर हो जाएगी।
  4. अगर आपके इम्यूनिटी कमजोर है और आप इसके लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें आप हल्दी के सेवन से अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। जी हां रोजाना आप हल्दी में दूध डालकर पिए तो यह आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। दूध प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसमें हल्दी को मिलाया जाए तो यह दुगना असर करता है। हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी किस पाई जाती है। जो मसल्स में आई सूजन को कम करने में फायदा दिलाती है। इतना ही नहीं हर दिन में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।
  5. माइग्रेन की समस्या से अगर आप परेशान है तो इसके लिए दवा लेना बंद कर दें। आपको रोजाना लैवेंडर की चाय पीने से काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। दरअसल लैवेंडर की कुछ बूंदों को आप चाय में मिलाकर या फिर उसे अपने रूमालिया टिशू पेपर में डालकर सूंघेंगे तो आपका माइग्रेन जल्द खत्म हो जाएगा। यह आपके शरीर को रिलैक्स करने के साथ-साथ दिमाग को भी काफी ज्यादा रिलैक्स करने में मदद करेगा।
  6. अदरक और शहद का इस्तेमाल करके आप अपनी सर्दी जुकाम और गले की खराश को छूमंतर कर सकते हैं। जी हां यह दादी मां का सबसे खास नुस्खा है। इसका इस्तेमाल आज भी लोग सर्दियों के लिए करते हैं। कोरना में भी काफी ज्यादा लोगों ने इसका इस्तेमाल किया है। इसके लिए आपको अदरक और शहद को साथ में मिलाकर खाने से काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा। वहीं गले में होने वाली सूजन और जलन में भी राहत मिलेगी।
  7. अगर बच्चों के पेट के कीड़े खत्म नहीं हो रहे हैं और वह उन्हें काफी ज्यादा परेशान कर रहे हैं और इसके लिए आप बच्चों को दवा खिला रहे हैं तो अब ऐसा ना करिए। इसके लिए आप सुबह और शाम को प्याज का रस गर्म करके एक तोला बच्चे को पिला देंगे तो उससे कीड़े अवश्य मर जाते हैं। इतना ही नहीं कहा जाता है धतूरे के पत्तों का रस निकालकर उसे गर्म करके गुर्दे पर लगाने से भी कीड़े मर जाते हैं।
  8. इसके अलावा यह भी बताया गया है कि पेट के कीड़े मारने के लिए 1 बड़े चम्मच सेम के पत्तों का रस और शहद मिलाकर रोजाना रात को पीने से चार-पांच दिन में कीड़े मरकर बाहर निकल जाते हैं।
  9. उल्टी दस्त की समस्या से अगर आप परेशान है तो इसके लिए आप पके हुए अनार के फल का जूस कुनकुना कर के एक-एक चम्मच पी सकते हैं इससे काफी ज्यादा आराम आपको फायदा होगा।
  10. आग से जल जाने पर अगर कच्चे आलू को पीसकर उसका रस निकाल कर उसे जले हुए स्थान पर लगा लिया जाए तो काफी ज्यादा आराम मिलता है। इसके अलावा इमली की छाल जलाकर उसका महीन चूर्ण बनाकर, अगर जले हुए भाग पर लगाया जाए तो इससे भी आराम मिलता है।
  11. पेशाब की जलन से अगर परेशान है तो इसके लिए आप ताजे करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। उसके बाद उसे अपने हाथों से मल दे। करेले का पानी स्टील या शीशे के बर्तन में इकट्ठा कर ले। वहीं पानी में 50 ग्राम की खुराक बनाकर तीन बार सुबह दोपहर शाम पिएं। ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।
  12. मोटापे से परेशान है और इसे दूर करने के लिए अब तक कई उपाय कर चुके हैं तो अब आप यह एक उपाय करके देखें। इसके लिए आपको एक नींबू का रस एक गिलास जल में प्रतिदिन खाली पेट पीने से मोटापा दूर हो जाता है। ऐसा 3 महीने तक निरंतर करना चाहिए। आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसके सत्य और सटीक होने का दावा नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News