Daily Reminders : इन 5 बातों को अपनाएं, जीवन सुखी बनाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। जीवन सुख दुख का नाम है। जब तक जीवन है, कठनाइयां रहेंगी। लेकिन कोई भी कठिनाई मनुष्य की हिम्मत से बड़ी नहीं होती। हमें हमेशा ये बात याद रखनी चाहिए कि कुछ भी स्थायी नहीं। इसीलिए सुख में बहुत उत्साहित होने या दुख में बहुत निराश होने से खुद को बचाना चाहिए। कई बार कुछ बातें बार बार पढ़नी चाहिए, जो हमें प्रेरित करती हैं। भले हमें लगे कि हम सब जानते हैं, लेकिन नीति वाक्य हमेशा हमारे मन पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। आज हम कुछ ऐसी ही बातें दोहराएंगे, जिन्हें हमें daily reminders की तरह बार बार याद करना चाहिए।

Video : जब toy bike की सवारी करने लगा शख्स, देखकर पड़ जाएंगे हैरत में

  • हम अपना अतीत नहीं बदल सकते– इसलिए जो बीत गया सो बात गई। गुजरे हुए को पीछे छोड़कर आगे बढ़ने में ही समझदारी है।
  • दूसरों के विचार आपकी सच्चाई का वर्णन नहीं है– कभी भी किसी की बातों से इतना प्रभावित न हों कि वो आपके जीवन में गहरा असर डालने लगे। दूसरे आपके बारे में जो भी सोचें, वो उनका मत है। आप क्या हैं ये सिर्फ आप जानते हैं।
  • सकारात्मक विचार सकारात्मक कार्यों में परिणित होते हैं– चाहे जो भी स्थिति हो, अपने विचारों को हमेशा सही रखें। सकारात्मक विचार ही आपके जीवन को सही दिशा देते हैं।
  • किसी समस्या पर अधिक सोचने से वो सुलझती नहीं है– अगर आप किसी समस्या से घिरे हैं तो उसके निराकरण के बारे में सोचें। सिर्फ परेशानी के बारे में लगातार सोचने से कोई हल नहीं निकलेगा।
  • आप सबको खुश नहीं कर सकते– ये बिल्कुल असंभव है कि सभी आपसे खुश रहें। इसलिए सबको खुश करने की कोशिश की बजाय स्वयं पर ध्यान केंद्रित कीजिए।