आंखों के नीचे आ गए है डार्क सर्कल तो मत घबराइए, कुछ ही दिनों में इन घरेलू नुस्खों से होंगे दूर

आजकल देर से सोने और जमाने भर के टेंशन की वजह से आंखों के नीचे कम उम्र में ही काले घेरे (Dark Circles) होने लगते है। इस वजह से चेहरे की रंगत भी खराब होने लगती है।

dark circle

आजकल देर से सोने और जमाने भर के टेंशन की वजह से आंखों के नीचे कम उम्र में ही काले घेरे (Dark Circles) होने लगते है। इस वजह से चेहरे की रंगत भी खराब होने लगती है। लेकिन कई बार ये सब जेनेटिक की वजह से भी होता है। लेकिन अधिकतर ये सब कम नींद, टेंशन, खराब खानपान और पानी ना पीने की वजह से भी होता है। ऐसे में अगर आपके भी आंखों के नीचे काले घेरे आ गए है तो आप टेंशन मत लीजिए। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप अपने डार्क सर्कल यानी आंखों के नीचे के काले घेरों को कम कर कर सकते है। तो चलिए जानते है –

ये है आसान घरेलु नुस्खे –

dark circle

टमाटर और बेसन

आपको बता दे, टमाटर और बेसन दोनों ही चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जाते है लेकिन इसका इस्तेमाल काले घेरों को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको एक टमाटर को पीस कर उसमें बेसन और नींबू का रास मिलाना है और इसका पेस्ट बना लेना है। उसके बाद आप इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाए और कुछ देर के लिए लगे रहने दे। उसके बाद पानी से इसे धो ले। आपके काले घेरे कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगा। लेकिन ऐसा आपको हफ्ते में 2 से 3 बार करना होगा।

Must Read : जितेंद्र ईवी की इलेक्ट्रिक स्कूटर की बढ़ी डिमांड, मिल रहा बंपर डिस्काउंट, जाने अधिक

पुदीने की पत्तियां –

सबसे पहले आप पुदीने की पत्तियों को पीस लें। उसके बाद उसको आंखों के नीचे लगाए। इसको करीब 15 मिनिट तक लगे रहने दे। उसके बाद इसको ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में करीब 2 से 3 बार करेंगे तब ही आपको फायदा देखने को मिलेगा। लेकिन इसका फायदा काफी जल्दी होगा। इससे आंखों को भी ठंडक मिलेगी और आराम भी मिलेगा।

संतरे का जूस –

फेस के लिए विटामिन सी काफी ज्यादा अच्छा माना गया है। ऐसे में चेहरे पर संतरे का रास और उसके छिलके को पीस कर लगाने के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। ऐसा ही आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, संतरे के रस में आप एलोवेरा मिला कर आंखों के नीचे लगाए ऐसा करने से कुछ ही दिनों में काले घेरे दूर हो जाएंगे।

ग्लिसरीन –

चेहरे के लिए ग्लिसरीन कोबेहड़ फायदेमंद माना गया है। चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने से वह मॉइस्चराइज रहती है। ऐसा ही इसे आंखों के नीचे काले घेरे पर लगाया जाए तो इससे काफी फायदा देखने को मिलता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से डार्क सर्कल से निजात मिलता है।