दिवाली पर मां लक्ष्मी को लगाएं इन चीजों का भोग, हर मनोकामना होगी पूर्ण, मिलेगा आशीर्वाद

diwali bhog

Diwali Bhog : दिवाली को हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। आज यानी 12 नवंबर के दिन देशभर में दिवाली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा। है इस दिन देशभर के सभी घर और ऑफिस में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है साथ ही अच्छे दिन की कामना कर माता रानी को अच्छे-अच्छे भोग अर्पित किए जाते हैं।

ज्योतिषों के मुताबिक, दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश को अच्छी-अच्छी चीजों का भोग अर्पित करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और धन से जुड़ी समस्या भी खत्म होती है। मां लक्ष्मी भोग से प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद प्रदान करती हैं। आज हम आपको दिवाली के दिन पूजा में मां लक्ष्मी को भोग में क्या अर्पित किया जाना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

Diwali पर भोग में अर्पित करें ये चीजें

सफ़ेद रंग की मिठाई

दिवाली के दिन माता लक्ष्मी और गणेश जी को सफेद रंग का भोग अर्पित करना चाहिए। कहा जाता है की मां लक्ष्मी को सफेद रंग बेहद प्रिय है। ऐसे में इस रंग की मिठाई का भोग चढ़ाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्तों की सभी समस्याएं दूर कर उन्हें अक्षय फल देती है।

पीले रंग की मिठाई

आप दिवाली के दिन पीले रंग की मिठाई थी माता लक्ष्मी को अर्पित कर सकते हैं। कहा जाता है की पीले रंग का भोग भी माता लक्ष्मी को पसंद आता है। वह इसे जल्द स्वीकार कर लेती है। ऐसे में आप दिवाली के दिन पीले रंग के लड्डू या केसर की मिठाई अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करना शुभ साबित होगा।

मखाने की खीर

माता लक्ष्मी को आप मखाने की खीर दीपावली की पूजा में अर्पित कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी को पता है मां लक्ष्मी को सफेद रंग काफी ज्यादा प्रिया है। ऐसे में मखाने की खीर या चावल की खीर का भोग लगाना उन्हें बेहद पसंद आएगा। ऐसा करने से बहुत प्रसन्न होते हैं और भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण करती है। दरअसल, माता लक्ष्मी का जन्म समुद्र मंथन के दौरान हुआ था। इस वजह से उन्हें समुद्र में पाई जाने वाली सभी चीजें बेहद प्रिय हैं। मखाना भी उन्हीं में से एक है।

बेसन के लड्डू

आप भोग में माता रानी को बेसन के लड्डू का भोग अर्पित कर सकती हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। अधिकतर घरों में बेसन के लड्डू ही दिवाली के दिन पूजा में भोग में लगाए जाते हैं।

पान का बीड़ा

दिवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा में पान का बीड़ा भोग के रूप में अर्पित करना बेहद शुभ माना जाता है। मां लक्ष्मी को पान का बीड़ा बेहद प्रिय है। ऐसा करने से माता प्रसन्न होती है और भक्तों की हर इच्छा पूर्ण करती हैं।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News