काम की खबर : हर महीने जमा करें इतनी रकम, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपए

RD Scheme पर फिलहाल 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है

7th Pay Commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। यदि आप पैसे (economic) के मामले में जोखिम (risk) लेने में विश्वास नहीं करते हैं, तो डाकघर योजनाएं आपके लिए सुरक्षित योजना हैं। डाकघर (postoffice scheme) द्वारा दी जाने वाली ऐसी कई योजनाओं में छोटे निवेश से अधिक रिटर्न मिलता है। ऐसी ही एक योजना है RD Scheme, जो आपको शानदार रिटर्न (return)  पाने में मदद करती है।

डाकघर आवर्ती जमा योजना क्या है?

डाकघर आवर्ती जमा योजना (Post Office Recurring Deposit Scheme) न केवल सुरक्षित है बल्कि आप केवल 100 रुपये प्रति माह का निवेश करके भी बड़ी कमाई कर सकते हैं। हालांकि, निवेश की जा सकने वाली राशि की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। डाकघर आरडी जमा खाता छोटी किश्तों को बेहतर ब्याज दर के साथ जमा करने की सरकारी गारंटी योजना है।

डाकघर आवर्ती जमा योजना पर ब्याज दर क्या है?

आपको पोस्ट ऑफिस में कम से कम 5 साल के लिए आरडी अकाउंट खोलना होगा। हर तिमाही (वार्षिक दर पर) जमा पर ब्याज की गणना की जाती है। फिर इसे हर तिमाही के अंत में चक्रवृद्धि ब्याज के साथ आपके खाते में जोड़ा जाता है। इंडिया पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक RD Scheme पर फिलहाल 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है, यह नई दर 1 जुलाई, 2020 से लागू है। केंद्र सरकार ने अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं में हर तिमाही ब्याज दरों की घोषणा की है।

Read More: MP Corona : कोरोना केसों ने बढ़ाई चिंता, 24 घंटे में 12 पॉजिटिव, ये जिले सबसे ज्यादा संक्रमित

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपये निवेश करते हैं, वह भी 10 साल के लिए तो मैच्योरिटी पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे। ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप आरडी की किस्त समय पर जमा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। किस्त में देरी होने पर हर महीने एक फीसदी जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर आप लगातार चार किश्त जमा नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, एक बार खाता बंद होने के बाद इसे अगले दो महीनों के लिए फिर से सक्रिय किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस आरडी में सिंगल अकाउंट और ज्वाइंट अकाउंट दोनों की सुविधा है। एक संयुक्त खाते में अधिकतम तीन वयस्क हो सकते हैं। 10 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों के नाम भी खाता अभिभावक अपनी देखरेख में खोल सकते हैं। RD की मैच्योरिटी पांच साल की होती है, लेकिन मैच्योरिटी से पहले अप्लाई करके आप इसे अगले 5-5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

आरडी खाते में कम से कम 100 रुपये प्रति माह और अधिकतम राशि १० के गुणकों में जमा कर सकते हैं। खाता खोलते समय नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध है। खाता खोलने की तारीख से तीन साल बाद समय से पहले बंद करने की सुविधा मिलेगी. ब्याज दरें तिमाही आधार पर बदलती रहती हैं। अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है। समय पर जमा नहीं करने पर जुर्माना भरना पड़ता है। यह 1 रुपये प्रति 100 रुपये होगा। एक वर्ष के बाद जमा राशि का 50 प्रतिशत तक ऋण लेने की भी सुविधा है, जिसे ब्याज सहित एकमुश्त चुकाया जा सकता है। आईपीपीबी बचत खाते के माध्यम से ऑनलाइन जमा करने की सुविधा भी है।