क्या आप जानते हैं! अंतरिक्ष से रोज आती है 100 टन धूल, हवाई को क्यों कहते हैं ‘इंद्रधनुष का घर’, दुनिया के 10 अनोखे चौंकाने वाले तथ्य

दुनिया जिसे कहते हैं, जादू का खिलौना है..जब हम इस संसार की अबूझ बातों, रहस्यमयी तथ्यों के बारे में सुनते हैं तो ये बात सच दिखाई देती है। दुनिया..हमारी मुट्ठी से कहीं बड़ी, हमारी दृष्टि से परे बहुत विशाल है। इसीलिए कहते हैं कि अपनी आंखें और दिमाग हमेशा खुले रखने चाहिए। जरूरी नहीं कि जो बात हमें नहीं पता या समझ में न आ रही हो..वो हो ही नहीं सकती या गलत ही होगी। प्रकृति इतनी विविधता और अचरज से भरी है और हमें उसके हर रंग को देखना-स्वीकारना चाहिए। 

Astonishing facts about our world

Discover 10 astonishing facts about our world : ये दुनिया इतनी बड़ी है और इतनी अचरज भरी है..जिसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते। हमारी आंखों में समाने और हमारी बुद्धि को समझ आने वाले दृश्य सीमित हैं, लेकिन कई ऐसी अबूझ बातें हैं इस संसार में जो किसी जादू भरी कहानी से कम नहीं। इसीलिए तो कहते हैं कि हम जो सोच सकते हैं  वो भी और जो सोच से परे है वो भी..सब इसी संसार में समाया है।

ऐसी कई बाते हैं जो बताती है कि हमारी दुनिया कितनी अद्वितीय और विविध है। दुनिया में कई ऐसी अविश्वसनीय बातें, घटनाएं, जीव, स्थितियां और मानव निर्मित वस्तुएं हैं जो हमारी कल्पना से परे हैं और हमें आश्चर्यचकित करती हैं। इनमें से कुछ प्रकृति के करिश्मे हैं, तो कुछ मानव मस्तिष्क और विज्ञान की अद्वितीय उपलब्धियां। ये सब हमारे चारों ओर की प्रकृति, विज्ञान और जीवन के गहरे रहस्यों को उजागर करते हैं।

क्या आप जानते हैं…

आज हम आपके साथ दुनिया के कुछ रोचक, अविश्वसनीय और अनूठे तथ्य लेकर आए हैं। ऐसी बातें जो आपको हैरान कर देंगी और जो हमारी दुनिया के बारे में नई जानकारी भी देंगी। आख़िर ये घरती सिर्फ हमारा ही नहीं…बहुत सारे अन्य जीवों, वनस्पतियों, नदियों, पहाड़ों का भी घर है। और हर घर की अपनी अलग सजावट, अपनी ख़ासियत होती है।

1. ऑस्ट्रेलिया में ऊंटों की संख्या : ऑस्ट्रेलिया में इतनी अधिक ऊंटों की आबादी है कि उन्हें सऊदी अरब जैसे देशों को निर्यात किया जाता है। यह काफी चौंकाने वाला है, क्योंकि ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि ऊंट मुख्य रूप से मध्य पूर्व और अफ्रीका में होते हैं।

2. हवाई की वर्षा के दौरान सैकड़ों इंद्रधनुष दिखाई देते हैं : हवाई दुनिया का सबसे इंद्रधनुषी स्थान है। यहां के पहाड़ों और महासागरों के अद्वितीय संयोजन के कारण यहां पर सालभर में सैकड़ों इंद्रधनुष दिखाई देते हैं। वैज्ञानिकों ने हवाई को “इंद्रधनुष का घर” माना है।

3. अंटार्कटिका का सबसे बड़ा बर्फ का शेल्फ : अंटार्कटिका में मौजूद ‘रॉस आइस शेल्फ’ नामक बर्फ की चट्टान, अमेरिका के टेक्सास राज्य से भी बड़ी है। यह बर्फ की चादर लगभग 4,80,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैली है।

4. एक वयस्क इंसान के शरीर में लगभग 37.2 ट्रिलियन कोशिकाएं होती हैं : मानव शरीर अद्भुत रूप से जटिल है। एक वयस्क व्यक्ति के शरीर में अनुमानित 37.2 ट्रिलियन कोशिकाएं होती हैं। ये कोशिकाएं हमारे जीवन के हर पहलू में काम करती हैं, जो शरीर को जीवित और सक्रिय रखने में मदद करती हैं।

5. समुद्र में लगभग 90% प्लास्टिक नहीं दिखता : समुद्री प्लास्टिक प्रदूषण एक बड़ा मुद्दा है, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से, समुद्र में लगभग 90% प्लास्टिक तैरता हुआ दिखाई नहीं देता क्योंकि यह छोटे-छोटे माइक्रोप्लास्टिक कणों में टूट जाता है और समुद्र की गहराइयों में जमा हो जाता है।

6. ब्लू व्हेल का दिल इतना बड़ा होता है कि उसमें एक इंसान समा सकता है : ब्लू व्हेल दुनिया का सबसे बड़ा जानवर है, और इसका दिल इतना बड़ा होता है कि एक इंसान उसकी धमनी से होकर गुजर सकता है। इसका वजन लगभग 400 पाउंड (लगभग 181 किलो) तक हो सकता है।

7. वातावरण में हर दिन लगभग 100 टन धूल अंतरिक्ष से आती है : हर दिन पृथ्वी के वातावरण में लगभग 100 टन धूल अंतरिक्ष से गिरती है, जिसे “माइक्रोमीटरोइड्स” के रूप में जाना जाता है। ये छोटे कण हमारे ग्रह के वातावरण में प्रवेश करते हैं और गिरते रहते हैं।

8. सूर्य की प्रकाश किरणों को पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट 20 सेकंड लगते हैं : सूर्य की किरणें, जो हमारे जीवन का मुख्य स्रोत हैं, लगभग 93 मिलियन मील की दूरी तय करके पृथ्वी तक पहुंचने में 8 मिनट और 20 सेकंड का समय लेती हैं।

9. शुतुरमुर्ग की आँखें उसके मस्तिष्क से बड़ी होती हैं : शुतुरमुर्ग (Ostrich) की आंखें उसके मस्तिष्क से बड़ी होती हैं। यह पक्षी दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है, लेकिन उसका मस्तिष्क आंखों की तुलना में छोटा होता है।

10. अंटार्कटिका एकमात्र महाद्वीप है जहां कोई स्थायी मानव आबादी नहीं है : अंटार्कटिका एकमात्र ऐसा महाद्वीप है जहां कोई स्थायी मानव बस्ती नहीं है। यहां केवल वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र होते हैं, और लोग आमतौर पर केवल शोध कार्य के लिए आते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News