क्या होते हैं Superfoods, स्वाद के साथ सेहत भी, जानिए भारत में पाए जाने वाले 10 सुपरफूड्स और उनके लाभ

सुपरफूड्स को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करना एक स्वस्थ जीवनशैली का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर और मस्तिष्क को आवश्यक ऊर्जा और सुरक्षा प्रदान करते हैं। स्वस्थ आहार की दिशा में यह एक आसान और प्रभावी कदम हो सकता है। भारत में कई पारंपरिक खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें सुपरफूड की श्रेणी में रखा जा सकता है। ये न केवल पोषण से भरपूर होते हैं, बल्कि आयुर्वेदिक दृष्टिकोण से भी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं।

India's top Superfoods

Discover India’s top Superfoods : खानपान को लेकर इन दिनों एक शब्द तेजी से प्रचलन में आया है ‘सुपरफूड्स’। कई लोग अब अपने भोजन में सुपरफूड्स को शामिल कर रहे हैं। अच्छी सेहत के लिए डायटीशियन और पोषण विशेषज्ञ भी ऐसे खाद्य पदार्थों का समर्थन कर रहे हैं और इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन आख़िर ये सुपरफूड होते क्या हैं ? अगर सामान्य भाषा में समझें तो ‘सुपरफूड’ शब्द का उपयोग उन खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है जिनमें अत्यधिक पोषक तत्व होते हैं और जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ये ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

सुपरफूड्स को लेकर पोषण विशेषज्ञ और वैज्ञानिक इस बात पर सहमत हैं कि ये खाद्य पदार्थ सामान्य डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को बेहतर करते हैं। हालाँकि, ये किसी बीमारी का उपचार नहीं कर सकते, लेकिन इनके नियमित सेवन से दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। हावर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुपरफूड्स का सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है, साथ ही कैंसर जैसी बीमारियों के जोखिम को भी घटाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ वॉरविक के एक शोध के अनुसार ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और पालक जैसे सुपरफूड्स में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।

क्या होते हैं Superfoods

ऐसे खाद्य पदार्थ जो पोषक तत्वों से अत्यधिक समृद्ध होते हैं और स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से लाभकारी माने जाते हैं उन्हें सुपरफूड कहते हैं। सुपरफूड्स में विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। हालांकि, “सुपरफूड” कोई वैज्ञानिक या आधिकारिक शब्द नहीं है, बल्कि यह एक लोकप्रिय मार्केटिंग शब्द है जिसका उपयोग उन खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है जो सामान्य खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पोषण प्रदान करते हैं।

आज हम बात करेंगे भारत में मिलने वाले सुपरफूड्स की। हमारे यहां उपलब्ध सुपरफूड न सिर्फ आसानी से मिल जाते हैं, बल्कि ज़्यादातर ये सस्ते और सर्वसुलभ भी होते हैं। ख़ास बात ये कि इनमें से कई पदार्थों का इस्तेमाल हमारे यहां पारंपरिक रूप से होता आया है। सुपरफूड्स के नियमित सेवन से न सिर्फ शरीर को पोषण मिलता है, बल्कि यह लंबे समय के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन हमें स्वस्थ, ऊर्जावान और निरोग बनाए रखने में मदद कर सकता है। इन दिनों सुपरफूड्स का चलन तेजी से बढ़ रहा है और इसके कई कारण हैं जो इस प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहे हैं। लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो रहे हैं और प्राकृतिक, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं।

भारत के प्रमुख सुपरफूड्स, उपयोग और गुण

  1. आंवला (Indian Gooseberry) : आंवला विटामिन C से भरपूर होता है और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, पाचन में सुधार करता है और त्वचा को भी चमकदार बनाता है। आंवले का रस, आंवला पाउडर, मुरब्बा, अचार या चटनी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे कच्चा खाने से भी इसके पोषक तत्व मिलते हैं।
  2. हल्दी (Turmeric) : हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नामक तत्व होता है जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। यह सूजन कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और हृदय रोगों से बचाव में मदद करता है। हमारे यहां पारंपरिक रूप स इसे मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। वहीं हल्दी वाला दूध (गोल्डन मिल्क) या हल्दी की चाय स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी मानी जाती है।
  3. मोरिंगा/सहजन के पत्ते (Moringa) : सहजन या मोरिंगा आयरन, विटामिन A, विटामिन C, और कैल्शियम का उत्कृष्ट स्रोत है। यह हड्डियों को मजबूत करता है, खून की कमी को दूर करता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है। सहजन की फलियों की सब्जी बनती है। इसके पत्तों की भी सब्जी बनाई जा सकती है। साथ ही पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाया जाता है, जिसे स्मूदी, चाय या पानी के साथ लिया जा सकता है।
  4. चिया सीड्स (Chia Seeds) : चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यह ह्रदय का स्वास्थ्य सुधारते हैं, वजन घटाने में मदद करते हैं और पाचन में सुधार करते हैं। चिया सीड्स को पानी में भिगोकर खाया जा सकता है या स्मूदी, योगर्ट या सलाद में मिलाया जा सकता है।
  5. ब्लूबेरी : एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और दिमाग के कार्यक्षमता को बढ़ाता है।
  6. रागी (Finger Millet) : रागी कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और हड्डियों को मजबूत बनाता है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है और डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है। रागी का आटा इस्तेमाल कर रोटी, डोसा या हलवा बनाया जा सकता है।
  7. गुड (Jaggery) : गुड़ आयरन का अच्छा स्रोत है और पाचन में सुधार करता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और सर्दियों में ऊर्जा प्रदान करता है। गुड़ को चाय, मिठाई या सादा भोजन के साथ खाया जा सकता है। गुड़ और तिल की गजक सर्दियों के लिए बेहतरीन विकल्प है। गुड़ का उपयोग खाद्य पदार्थों में मिठास के लिए भी किया जाता है।
  8. अलसी के बीज (Flaxseeds) : फ्लैक्ससीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ह्रदय के लिए फायदेमंद होते हैं और पाचन को सुधारते हैं। इन्हें पाउडर के रूप में सलाद, स्मूदी या दही में मिलाकर लिया जा सकता है।
  9. कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) : कद्दू के बीज मैग्नीशियम, आयरन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर करता है और शरीर में ऊर्जा बनाए रखता है। कद्दू के बीजों को स्नैक के रूप में खाया जा सकता है या सलाद और स्मूदी में मिलाया जा सकता है।
  10. तुलसी (Holy Basil) : तुलसी इम्यूनिटी को बढ़ावा देती है और श्वसन तंत्र के लिए अच्छी होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। भारत में तुलसी का धार्मिक महत्व भी है। तुलसी की पत्तियों को चाय में डाला जा सकता है या सीधे पत्तियों को चबाया जा सकता है।

सुपरफूड्स के लाभ

उच्च पोषण का स्रोत : सुपरफूड्स में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व होते हैं, जो शरीर के विकास, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना : सुपरफूड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे आप संक्रमण और बीमारियों से बच सकते हैं।
बीमारियों से सुरक्षा : इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में फ्री रैडिकल्स को नियंत्रित करते हैं जो कैंसर, दिल की बीमारियों और अन्य गंभीर रोगों से बचाव में मदद कर सकते हैं।
वजन नियंत्रण : सुपरफूड्स आमतौर पर कम कैलोरी वाले होते हैं और इनमें मौजूद फाइबर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह पाचन को सुधारता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।
मस्तिष्क और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार : कई सुपरफूड्स जैसे ब्लूबेरी, अखरोट और हरी सब्जियों में मस्तिष्क को पोषण देने वाले तत्व होते हैं जो मेमोरी और कॉग्निटिव फंक्शन में सुधार करते हैं।

ध्यान रखें ये बात

सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल करते समय यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन्हें एक संतुलित डाइट के रूप में ही लिया जाए। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि एक ही सुपरफूड पर निर्भर रहने के बजाय अलग अलग प्रकार के सुपरफूड्स को आहार में शामिल करना चाहिए ताकि शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें। साथ ही, ताजे और प्राकृतिक रूप में इन्हें खाना अधिक लाभदायक होता है, बजाए प्रोसेस्ड फूड के। वहीं, किसी भी नई वस्तु और अपने आहार में शामिल करने से पहले फूड एक्सपर्ट या अपने डॉक्टर से परामर्श ज़रूर करें।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं। आवश्यक होने पर विशेषज्ञ की सलाह लें।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News