बिना दूध और मावे से घर पर बनाए दानेदार बेसन की चक्की, जानें रेसिपी

Avatar
Published on -
Diwali 2023

Diwali 2023 : दिवाली का त्योहार बेहद करीब है। दिवाली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा और पवित्र त्योहार माना जाता है। इस त्यौहार के आने से पहले ही लोग अपने घरों की साफ सफाई करना शुरू कर देते हैं। इतना ही नहीं इस त्यौहार पर सभी घरों में अच्छे-अच्छे पकवान और मिठाइयां बनाई जाती है। सभी लोग अलग-अलग तरह की पारंपरिक मिठाइयां और व्यंजन बनाते हैं।

आज हम आपको एक ऐसी पारंपरिक मिठाई की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो अमूमन अधिकतर घरों में बनाई जाती है। लेकिन लोग उसे अलग-अलग तरह से बनाते हैं। हम आपको बिना दूध और मावे के कम खर्च में उस मिठाई को बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं उस पारंपरिक मिठाई की रेसिपी –

हम बात कर रहे हैं बेसन की चक्की की। जी हां, बेसन की चक्की अधिकतर घरों में दिवाली के त्यौहार के टाइम बनाई जाती है। सभी इसे बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते हैं लेकिन इसे बनाने का तरीका हर किसी का अलग-अलग होता है। कोई इसे दूध और मावे के साथ बनता है तो कोई दिर्फ़ चीनी की चासनी से बनता है। हम आपको आज बिना दूध और मावे के दानेदार बेसन की चक्की बनाने की रेसिपी बता रहे हैं। –

दानेदार बेसन की चक्की बनाने की सामग्री

  • बेसन
  • घी
  • दूध पाउडर
  • इलाइची
  • शुगर

बेसन की दानेदार चक्की बनाने की विधि

दिवाली पर बेसन की दानेदार चक्की बनाने के लिए आपको एक थाली में दरदरा बेसन लेना होगा। इस बात का आपको जरूर ध्यान रखना होगा कि आपको इस चक्की को बनाने के लिए चिकना बेसन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना है, क्योंकि अगर आप चिकनी बेसन से दानेदार बर्फी बनाएंगे तो वह अच्छी नहीं बनेगी। लेकिन आप दानेदार बेसन से बर्फी बनाएंगे तो वह बेहद स्वादिष्ट और मुलायम बनेगी जो मुंह में रखते ही घुल जाएगी।

अगर आपके पास दानेदार बेसन नहीं है तो आप चिकना बेसन में एक कटोरी सूजी मिला सकते हैं। उसके बाद आपको दो बड़े चम्मच घी को बेसन में मिलाकर अच्छे से मिक्स करना है। उसके बाद उसमें थोड़ा सा पानी डालकर उसे अच्छे से अच्छा लेना है फिर या तो आप उसकी रोटी बना सकते हैं या फिर आप मुठिया बनाकर तैयार कर सकते हैं।

उसके बाद एक पैन में घी डालकर उसे अच्छे से गर्म करना है और बेसन के बने मुठिया उसमें डाल देना है। जब तक वह डार्क ब्राउन नहीं हो जाते तब तक उसे अच्छे से रोस्ट करते रहना है फिर मुठिया को एक थाली में निकाल कर उसे ठंडा होने के लिए रख देना है। उसके बाद जब वह ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर में अच्छे से ग्राइंड करना है।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप मिक्सर को अच्छे से पैसे और छोटे-बड़े दाने अगर उसमें रह गए हैं तो छलनी की मदद से छान लें। जब आप पूरे मिश्रण को पीस कर अच्छे से छान लें तो उसे एक कढ़ाई में घी डालकर करीब 10 से 15 मिनट के लिए धीमी आंच पर अच्छे से सेक लें। ऐसा करने से आपका मिश्रण खुशबूदार और स्वादिष्ट बनकर तैयार होगा।

जब आपको बेसन की अच्छी महक आना शुरू हो जाए तो उसे निकालकर दूसरे बर्तन में रख दें। फिर एक कढ़ाई में स्वाद अनुसार शक्कर लेकर उसकी चासनी बनाएं चासनी तैयार होने के बाद उसमें दो केसर, इलायची, पाउडर और मिल्क पाउडर मिलाकर अच्छे से मिक्स करें फिर इसमें तैयार किया हुआ मिश्रण धीरे-धीरे करके डालें और हिलाते जाए।

आप इसके लिए किसी की मदद भी ले सकते हैं जब पूरा मिश्रण अच्छे से मिक्स हो जाए तो आप उसे एक थाल में थोड़ा सा घी लगाकर अच्छे से डाल दें और थाली को थपथपा दें ताकि वह पूरी सेट हो जाए फिर आप अपने शेप अनुसार उसे कट कर लें। यह आपकी बर्फी बनकर तैयार है। आप चाहे तो इस पर चांदी की वरक चढ़ा सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News