दिवाली के नाश्ते में बनाए मसालेदार स्वादिष्ट समोसा पापड़ी, जानें रेसिपी

Diwali Samosa Papdi Recipe

Diwali Samosa Papdi Recipe : दिवाली का नाश्ता बनाना शुरू कर दिया है और इस दिवाली आप कुछ अलग हटकर अच्छी चीज बनाना चाहते हैं जो आपके मेहमानों को काफी ज्यादा पसंद आए, तो आज हम आपको नाश्ते में बनाने के लिए एक ऐसी रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसे आपके मेहमान खाते रह जाएंगे और आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे। जी हां हम आपको मसालेदार स्वादिष्ट समोसा पापड़ी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

यह बनाने में बेहद आसान और खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। यह नाश्ते में बनाने के लिए सबसे अलग और नई चीज हो सकती है। आप भी इस दिवाली घर पर आसानी से मसालेदार स्वादिष्ट समोसा पापड़ी बनकर तैयार कर सकते हैं। इस पापड़ी को आप चाहे तो दही चटनी या फिर किसी भी चीज के साथ सर्व कर सकती हैं। चलिए जानते हैं घर पर कैसे आसान रेसिपी की मदद से झटपट स्वादिष्ट मसालेदार समोसा पापड़ी बनकर तैयार की जा सकती है –

मसालेदार समोसा पापड़ी की रेसिपी जानें

सामग्री

  • मैदा 2 कप
  • घी मोयन के लिए 1/4 कप
  • अजवाइन 1 टी स्पून
  • नमक 1/2 टी स्पून और स्वादानुसार
  • रिफाइंड ऑयल

पापड़ी में अंदर लगाने के लिए मसाला

  • लाल मिर्च पाउडर 1/4 टी स्पून
  • जीरा पाउडर 1/4 टी स्पून
  • हींग 1/4 टी स्पून
  • चाट मसाला 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर 1/4 टी स्पून
  • नमक 1/4 टी स्पून
  • अमचूर पाउडर 1/2 टी स्पून
  • ऑयल मसाला मिक्स करने के लिए 2-3 टी स्पून
  • कॉर्न फ्लोर 2 टी स्पून

मसालेदार पापड़ी बनाने की विधि

मसालेदार स्वादिष्ट समोसा पापड़ी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक छलनी की मदद से मैदे को अच्छे से छान लेना है। उसके बाद उसमें स्वाद अनुसार नमक और अजवाइन को हाथ से मसल कर डालना है। फिर इस मिश्रण में गरम घी का मोयन देकर हाथों से उसे मसलना है। अब थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी मिलाकर अच्छे से मैदे का आटा गूथ लेना है। जब आटा गूथ जाए तो उसे आधे घंटे के लिए कपड़े में लपेटकर रख देना है, ताकि वह अच्छे से सेट हो जाए।

अब आपको पापड़ी के बीच में लगाने वाले मसले को बनकर तैयार करना है। इस मसले को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक बाउल में लाल मिर्च पाउडर, भुना पैसा जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, आमचूर पाउडर, कॉर्न फ्लोर में थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिक्स करना है। फिर आपको गुथे हुए आटे की छोटी-छोटी लोई बनानी है। अब उसको अच्छे से बेल लेना है और रोटी की तरह बना कर तैयार कर लेना है।

अब आपको बेली हुई पतली पतली पापड़ी पर इस मसले को लगाना है और फिर समोसे का रूप दे देना है। समोसा का रूप देने के लिए आपको गोल रोटी की तरह बनाई गई पापड़ी को कर भाग में पलटना होगा। इस तरह से ट्रायंगल शेप की पपड़ी बनकर तैयार हो जाएगी। ऐसे में सभी पापड़ी को बना कर तैयार कर लें उसके बाद उन्हें एक कढ़ाई में तेल रख उसे अच्छे से गर्म के बाद उसमें तलना है। जब ये अच्छे से सुनहरे रंग के ना हो उसे तलते रहें। ये आपकी पापड़ी बनकर तैयार हो चुकी हैं। आप इसे सर्व कर सकती हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News