क्या आपको भी सता रही है घर की सफाई की चिंता? मददगार साबित होगी ये 5 टिप्स

Diwali House Cleaning Tips

Diwali House Cleaning Tips : हिंदू धर्म में दिवाली का त्यौहार सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। दिवाली का त्यौहार आने से पहले ही लोग अपने घरों की साफ सफाई करना शुरू कर देते हैं। कई लोगों को इसकी चिंता सताती है कि आखिर इतने बड़े घर की सफाई हम आसानी से कैसे करेंगे। क्योंकि घर की साफ़ सफाई करने में जितना टाइम लगता है और जितनी मेहनत लगती है आधे लोग उसके बारे में सोच कर ही परेशान हो जाते हैं।

कई बार तो लोग पैसे देकर अपने घर की सफाई करवाते हैं लेकिन जिनके पास इतने पैसे नहीं होते हैं वह सफाई की टेंशन ले लेते हैं। अगर आप भी अपने घर की सफाई करना चाहते हैं और इसको लेकर चिंतित है तो आज हम आपको कुछ आसान से टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप अपने घर की साफ़ सफाई आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं टिप्स और ट्रिक्स के बारे में –

इन टिप्स और ट्रिक्स की मदद से करें घर की सफाई

पहले बनाए प्लान

दिवाली से पहले घर की सफाई कर रहे हैं यह करने वाले हैं तो सबसे पहले एक प्लान बनाकर तैयार करें। वह प्लान आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होगा। उसकी मदद से आपको यह पता रहेगा कि पहले क्या करना है और क्या नहीं। इससे आपके टाइम की भी बचत होगी और घर भी जल्दी साफ होगा।

फालतू के सामानों को करें टाटा बायबाय

घर की सफाई करते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा जैसे घर में फालतू का सामान अगर है तो उसे आप पहली फुर्सत में निकाल दें या बेच दें। उन सामानों में पुराना सामान, कपड़े, क्रोकरी, फर्नीचर आदि चीज शामिल हो सकती है। दरअसल यह इसलिए क्योंकि फालतू की चीजें घर में जगह भी भर देती है और वह किसी भी चीज के काम नहीं आती। इस वजह से उसे निकाल देना चाहिए। इससे घर साफ़ और सुंदर दिखता है।

इस तरह करें घर की सफाई

घर की सफाई करने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के जाले साफ करें। आप झाड़ू या आजकल ऑनलाइन मिल रहे बड़े-बड़े एडजेस्टेबल ब्रश की मदद से इन्हें साफ कर सकते हैं। वह बेहद ही अफॉर्डेबल होते हैं। आप उसे आसानी से खरीद सकते हैं। उसकी मदद से आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और स्टॉल पर चढ़कर गिरने की टेंशन भी नहीं रहेगी। आप नीचे से खड़े-खड़े ही अपने घर के सभी जलो को साफ कर सकते हैं। यह घर के पंख और फर्नीचर को साफ करने के लिए भी सबसे ज्यादा मदद होगा।

घर के किचन को पहले करें साफ 

सफाई करना अगर आप शुरू कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने घर के किचन की सफाई करें। यह सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसे साफ करना बेहद मुश्किल भी होता है और इंसान तक भी जाता है, इस वजह से पहले अपने किचन को साफ करें और सबसे पहले बर्तनों और देबो की सफाई कर लें। उसके बाद ही ऊपरी सामानों की सफाई करें तो आपकी जल्दी सफाई भी हो जाएगी और थकान भी महसूस नहीं होगी।

कांच के बर्तन ऐसे करें साफ 

सबसे ज्यादा ध्यान आपको कांच के बर्तनों को साफ करते वक्त रखना होगा। इन्हें साफ करने के लिए आप हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा नमक और डिश वॉश डालकर साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके कांच के बर्तन और चीनी के बर्तन काफी ज्यादा चमकदार हो जाएंगे।

वहीं अगर आप स्टील के बर्तनों को चमकाना चाहते हैं तो उसके लिए आप प्याज के रस में सिरका मिलकर और डिश वॉश मिलकर अपने बर्तनों को साफ कर सकते हैं। ऐसा करने से बर्तनों की चमक काफी ज्यादा बढ़ जाएगी।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News