इस दिवाली आप क्या पहन रहे हैं! एक फिर ट्रेंड में है धोती पैंट्स, कुर्ता-धोती पैंट में मिलेगा लेटेस्ट फैशन के साथ ट्रेडिशनल लुक

धोती पैंट और कुर्ते का कॉम्बिनेशन इस त्योहार के लिए एकदम परफेक्ट है। इन दिनों ये बहुत प्रचलन में है और इसकी ख़ास बात ये है कि महिला, पुरुष, बच्चे सभी के लिए ये डिज़ाइन की जा रही है। तो आप दिवाली पर आप अपनी फैमिली के साथ ट्विनिंग भी कर सकते हैं। धोती पैट्स की ख़ासियत है कि ये आपको एकदम एथनिक लुक देंगे वो भी पूरे आराम के साथ। आपको मार्केट में इसके सैंकड़ों ऑप्शंस मिल जाएंगे और आप चाहें तो अपनी पसंद के मुताबिक़ इसे डिज़ाइन करके सिलवा भी सकते हैं।

Diwali Fashion

Diwali Fashion- Dhoti Pants Make a Comeback : दशहरा जा चुका है और दिवाली का काउंटडाउन शुरु हो गया है। अब साल का सबसे बड़ा त्योहार बस आने को है और इसे लेकर तैयारियां भी शुरु हो गई है। दिवाली से पहले जहां घरों की साफ सफाई, रंग रोगन और व्यंजनों की लिस्ट बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है वहीं एक और ख़ास तैयारी होती है नए कपड़े खरीदने की। इस त्योहार को लेकर साल भर इंतज़ार किया जाता है इसलिए इस दिन पहनने के लिए ख़ास कपड़े भी लिए जाते हैं।

जब बात होती है कपड़े लेने की और वो भी ख़ास मौक़े के लिए तो सबसे पहले देखा जाता है कि लेटेस्ट ट्रेंड क्या चल रहा है। एथनिक लुक के साथ जो फैशन के हिसाब से भी ‘इन’ हो और जिसमें फेस्टिव फ़ील भी आए, सब ऐसी ड्रेस पहनना चाहते हैं। बात करे त्योहारों के लिए इंडियन एटायर की तो तो आम तौर पर लड़कियों के पास साड़ी और सूट का विकल्प सबसे ऊपर होता है। वहीं, ज़्यादातर लड़के भी कुर्ता और उसके साथ पायजामा, सलवार या पेंट पहनना पसंद करते हैं। और अगर आप भी इस बार कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं तो आपको ‘धोती पैंट्स’ के बारे में ज़रूर सोचना चाहिए।

फिर लौट आया धोती का फैशन

कहते है कि फैशन ख़ुद को दोहराता है। हम सब इस बात के गवाह हैं कि बार बार पुराना फैशन लौटकर आता है। इसीलिए हमारे घरों में दादी-नानी के ज़माने के पुराने परिधानों को सहेजकर रखा जाता है। इस बार फिर ऐसा ही एक फैशन लौटकर आया है..जो है धोती पैंट का। धोती शुरु से एक पारंपरिक परिधान रही है जिसे त्योहारों के साथ अन्य शुभ अवसर पर पहनने का प्रचलन रहा है। लेकिन समय के साथ कम्फर्ट को देखते हुए धोती एक तरह से आउट ऑफ ट्रेंड हो गई थी। मगर अब बाज़ार में ‘धोती पैंट’ आ चुके हैं जो पहनने में काफी सुविधाजनक हैं और इसमें एकदम एथनिक लुक भी आता है।

धोती पैंट है लेटेस्ट ट्रेंड

तो इस दिवाली आप कुर्ते को धोती पैंट के साथ पेयर कर सकते हैं। इन दिनों कुर्ता विद धोती पैंट एक बेहतरीन एथनिक और ट्रेंडी विकल्प बनता जा रहा है। यह न केवल पारंपरिक भारतीय परिधान है, बल्कि इसमें आधुनिकता और शालीनता का सुंदर मिश्रण भी है।ख़ास बात ये कि आपको धोती बांधने की झंझट से भी मुक्ति है और लुक एकदम वही मिल जाता है। दिवाली जैसे त्योहारों पर ये आउटफिट आपकी शख्सियत को एक रॉयल लुक भी देगा।

ढेर सारे ऑप्शन 

इन दिनों फैशन में धोती पैंट और कुर्ते का कॉम्बिनेशन काफी लोकप्रिय हो रहा है। यह आउटफिट जेंडर न्यूट्रल है. मतलब इसे महिला पुरुष दोनों के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है।  आप त्योहार पर डिज़ाइनर कुर्ते के साथ प्लेन धोती पहन सकते हैं। या फिर प्लेन कुर्ते के साथ बॉर्डर वाली या सेल्फ प्रिंट धोती भी चलन में है। धोती पैंट स्टाइल में आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाएंगे जैसे कि प्लेन धोती, प्रिंटेड धोती, पटियाला और साड़ी स्टाइल धोती पैंट। इसे लेकर कुर्ते की लम्बाई, फिटिंग और डिज़ाइन में भी बदलाव किया जा रहा है। स्लीक फिट कुर्ते, अनारकली स्टाइल या फिर बंद गला कुर्ते, कॉलर कुर्ते के साथ धोती पैंट के साथ बहुत अच्छे लगते हैं।

फैशन के साथ एलीगेंस

धोती पैंट और कुर्ता एक साथ पहनने से एक एलीगेंट लुक मिलता है। इसमें आप कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रख सकते हैं। जैसे कि लाइट कलर्स के धोती पैंट के साथ डार्क शेड का कुर्ता या गोल्डन और सिल्वर एम्ब्रॉयडरी के साथ वेलवेट के कुर्ते बहुत आकर्षक लगते हैं। कुर्ते की नेकलाइन, कढ़ाई और बटन की डिज़ाइन पर ध्यान देकर इसे और भी शाही लुक दिया जा सकता है। इस लुक का एलीगेंस और बढ़ जाता है जब आप इसे सही एक्सेसरीज़ जैसे कि ट्रेडिशनल जूतियां, स्टोल या जैकेट के साथ पहनते हैं।

फेस्टिव लुक

फेस्टिव सीजन में धोती पैंट के साथ कुर्ता एक परफेक्ट आउटफिट साबित हो सकता है। दिवाली पर यह लुक आपको पारंपरिक भी दिखाएगा और स्टाइलिश भी। आप इसे ज़री, कढ़ाई या मिरर वर्क वाले कुर्ते के साथ पहन सकते हैं, जो फेस्टिव सीजन के लिए एकदम सही रहेगा। इसके अलावा धोती पैंट्स में अब लाइट वेट फैब्रिक जैसे कॉटन और सिल्क का उपयोग भी किया जा रहा है, जो आपको बेहद आरामदायक महसूस कराएगा।

इंडियन एटायर का फील और भरपूर आराम

धोती और कुर्ता भारत का पारंपरिक परिधान है। यह भारतीय संस्कृति और धरोहर का भी प्रतीक है। धोती का फैशन सदियों पुराना है लेकिन अब समय के साथ इसे मॉडर्न ट्विस्ट दिया जा रहा है। इसे आप एथनिक पहनावे में शामिल करके अपनी दिवाली को और भी खास बना सकते हैं। धोती पैंट और कुर्ता एक ऐसा कॉम्बिनेशन है, जिसे कोई भी उम्र और जेंडर का व्यक्ति आसानी से पहन सकता है और यह हर बॉडी टाइप पर अच्छा लगता है। धोती पैंट और कुर्ते का यह कॉम्बिनेशन दिवाली के उत्सव के लिए एकदम परफेक्ट है। यह न केवल आपकी पर्सनैलिटी को एलीगेंट बनाएगा बल्कि आपको ट्रेडिशनल और मॉडर्न दोनों लुक में पेश करेगा। तो अगर आप भी अपने लिए दिवाली आउटफिट फ़ाइनल करने के बारे में सोच रहे हैं तो धोती पैंट और कुर्ते के कॉम्बिनेशन के बारे में ज़रूर सोचिएगा।

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News