इस दिवाली पुरानी चूड़ियों की मदद से सजाएं अपना आशियाना, हर कोई करेगा तारीफ

Diwali Home Decor

Diwali Home Decor : दिवाली का त्योहार करीब आता है और लोग अपने घरों को सजाने के लिए तरह-तरह के आइडिया ढूंढने लग जाते हैं। हर कोई दिवाली के खास त्यौहार पर अपने घर को सबसे सुंदर सजाने का प्रयास करता है। अगर आप भी इस दिवाली अपने घर को अच्छे से सजना चाहती हैं, लेकिन अच्छा आईडिया नहीं आ रहे हैं तो आज हम आपको पुरानी चूड़ियों की मदद से घर को सजाने का तरीका बताने जा रहे हैं। यह बेहद ही यूनिक और अलग हटकर होगा। हर कोई आपकी सजावट देखकर उससे आकर्षित होगा।

जैसा कि आप सभी जानते हैं इस बार 12 नवंबर के दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाने वाला। हिंदू धर्म में दिवाली का खास महत्व माना जाता है। इस दिन के लिए लोग एक महीने पहले से ही घर के साफ-सफाई और सजावट करना शुरू कर देते हैं। आप भी अपने घर को सजाने के लिए पुरानी चूड़ियों की मदद ले सकते हैं। चलिए जानते हैं किस तरह से आप दिवाली पर अपने घर को पुरानी चूड़ियों की मदद से सजा सकते हैं-

पुरानी चूड़ियों से सजाएं घर

वॉल हैंगिंग

Diwali Home Decor

पुरानी चूड़ियों की मदद से आप बेहद आसान वॉल हैंगिंग बनकर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ धागे की जरूरत होगी धागे और चूड़ियों की मदद से आप स्टाइलिश और यूनिक वॉल हैंगिंग बनकर तैयार कर सकती है। हम आपको कुछ तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित होगी। वॉल हैंगिंग बनाने के लिए आपको चूड़ियों को धागे या उनकी मदद से पूरा कर कर लेना है।

उसके बाद आप अपने हिसाब से जो भी डिजाइन बनाना चाहती है। उसके लिए चूड़ियों को आपस में जोड़ ले इसके लिए भी आपको धागे की मदद लेनी होगी। उसके बाद फिर नीचे उन और मोती की मदद से लटकन बनकर तैयार करें। इससे आपका वॉल हैंगिंग जल्द बनाकर तैयार हो जाएगा और वह बेहद खूबसूरत भी लगेगा।

रंगोली

Diwali Home Decor

आप अपने घर की सजावट के लिए दिवाली के 5 दिनों तक अलग-अलग तरह की रंगोली बनाकर तैयार कर सकती हैं। इसके लिए भी आप पुरानी चूड़ियों की मदद ले सकती हैं। दरअसल परानी चूड़ियों की मदद से रंगोली के डिजाइन बेहद ही आसान और यूनिक बनेंगे। इसके लिए आपको सिर्फ टूथपिक, रंगोली के कलर और पुरानी चूड़ियों की जरूरत होगी।

आप रंगोली बनाने के लिए पहले चूड़ियों को सजा लें जो भी डिज़ाइन आप बनाना चाहते हैं उस हिसाब से उसके बाद उनमें रंगोली के कलर भरे और टूथपिक की मदद से आप जो डिज़ाइन देना चाहती है वो दे सकती है। इससे आपकी रंगोली बेहद खूबसूरत लगेगी हर कोई उसकी तारीफ करेगा।

झूमर

Diwali Home Decor

आप पुरानी चूड़ियों की मदद से झूमर भी बना कर तैयार कर सकते हैं। दरअसल दिवाली के टाइम पर लोग अपने गलियारों में और घर के मुख्य रूप में झूमर या अन्य लटकन वाली चीज लगते हैं ताकि घर बेहद यूनिक और सुंदर लगे। अगर आप भी कुछ लटकन में लगाना चाहते हैं तो पुरानी चूड़ियों की मदद से झूमर बनाकर तैयार करें।

Diwali Home Decor

इसके लिए सबसे पहले आपको चूड़ियों को उन या फिर धागे की मदद से बांध लेना होगा। सभी चूड़ियों को पास पास में चिपका ले और एक गोल आकार बना लें। उसके बाद आपको ऐसे ही और गोले बनाना है। फिर सभी को धागे की मदद से बांधना होगा और थोड़ी-थोड़ी दूरी पर जोड़कर दीवार पर लटका सकती है। इससे आपका घर बेहद ही सुंदर और अच्छा लगेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News