धनतेरस से दिवाली तक घर के आंगन में बनाएं ये खूबसूरत रंगोली, जानें सिंपल टिप्स

Avatar
Published on -
Diwali Rangoli Designs 2023

Diwali Rangoli Designs 2023 : आज देश भर में धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है। धनतेरस के दिन से दीपावली की धूम शुरू हो जाती है। दीपावली हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। इस त्यौहार की धूम देश भर में देखने को मिलती है। सभी लोग अपने घरों में सजावट कर रंगोलिया बनाना शुरू करते हैं। धनतेरस से दीपावली तक रंगोली बनाने का काफी ज्यादा महत्व माना गया है। रंगोली शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है रंग और अवल्ली जिसका अर्थ होता है रंगों की एक पंक्ति। हिंदू धर्म में रंगोली का विशेष महत्व है। किसी भी पूजा पाठ, शुभ कार्य या मांगलिक कार्य में रंगोली बनाना शुभ माना जाता है।

सभी लोग अपने घर के आंगन और बाहर सुंदर-सुंदर रंगोलिया बनकर तैयार करते हैं जो लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती हैं। अगर आप भी रंगोली बनाना आज शुरू कर रहे हैं तो हम आपको रंगोली बनाने के लिए कुछ खास टिप्स और डिजाइंस बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं। चलिए देखते हैं लेटेस्ट डिजाइंस और आसान रंगोली बनाने की टिप्स-

इन टिप्स की मदद से बनाएं खूबसूरत रंगोली

Diwali Rangoli Designs 2023

मोर रंगोली

रंगोली बनाने के लिए आप मोर रंगोली बना सकते हैं। दरअसल मोर रंगोली सबसे ज्यादा ट्रेंड में बनी हुई है। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है और झटपट बनकर तैयार किया जा सकता है। हालांकि थोड़ा सा समय और फॉक्स की जरूरत इसे बनाने के लिए होती है। लेकिन यह बनने के बाद बेहद खूबसूरत लगती है और घर के आंगन की शोभा भी बढ़ती है।

धनतेरस से दिवाली तक घर के आंगन में बनाएं ये खूबसूरत रंगोली, जानें सिंपल टिप्स

फ्लावर रंगोली

दिवाली पर रंगोली बनाने के लिए कुछ आसान टिप्स की मदद आप ले सकतें हैं। अगर आपको जल्दी आसान सी रंगोली बना कर तैयार करना है तो आप फ्लावर रंगोली बना कर तैयार कर सकती हैं। इसको बनाते के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अलग-अलग रंगों की मदद से भी फ्लावर रंगोली बना सकते हैं।

Diwali Rangoli Designs 2023

  • स्वस्तिक या ओम वाली रंगोली
  • लोटस रंगोली
  • गणपति रंगोली
  • धनवर्षा रंगोली
  • फूलों की रंगोली
  • मंडला

धनतेरस से दिवाली तक घर के आंगन में बनाएं ये खूबसूरत रंगोली, जानें सिंपल टिप्स

इन सभी तरह की रंगोली बनाने के लिए आप चूड़ियों की मदद, छलनी, मोटिन , माचिस की तिली, कॉटन बड्स, चम्मच, थाली की मदद लें सकते हैं। इनकी मदद से आप आसानी से रंगोली बना कर तैयार कर सकती हैं।

इस तरह की रंगोली भी हो सकती है बेस्ट

अगर आपके पास रंगोली बनाने का ज्यादा वक्त नहीं है तो आप इस तरह की रंगोली डिजाइन बना सकती है। इस रंगोली में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया गया है। इस डिजाइन को बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक चौकोर बनाना है। उसके अंदर आप अपनी पसंद के तीन से चार रंग भर सकते हैं। फिर अपनी उंगली की मदद से भरे गए रंगों में फूल, पत्ती या अपनी पसंद की कोई भी डिजाइन बना सकते हैं। आप तीन कलर का इस्तेमाल करके बॉर्डर को डिजाइन दे सकते हैं।

Diwali Rangoli Designs 2023

इन सब तरह की रंगोली बनाने के लिए आपको रंगों की, फूलों की, गेरू की मदद लेनी होगी। आप अगर ड्रा नहीं कर पाती हैं तो आप पहले रंगोली का कोई सा भी रंग चलनी की मदद से जो शेप चाहिए उसमें भर लें। उसके बाद लकड़ी की काडी, बोतल का ढक्क्न, चलनी, चूड़ी, इयर बड की मदद से रंगोली में डिज़ाइन डाल सकती हैं। ये सबसे आसान काम है। अगर आप कलर पहले भर देती हैं तो उसके बाद आप इस वीडियो की तरह रंगोली बना कर तैयार कर सकती हैं। यहां देखें वीडियो –

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News