बारिश में भूलकर भी ना खाए ये चीजें, सेहत के लिए है सबसे खतरनाक

बारिश का मौसम (Monsoon) शुरू हो चुका है। बारिश कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होती है। यह लोगों के दिल और दिमाग को सुकून पहुंचाती है।

monsoon

बारिश का मौसम (Monsoon) शुरू हो चुका है। बारिश कई लोगों को काफी ज्यादा पसंद होती है। यह लोगों के दिल और दिमाग को सुकून पहुंचाती है। दरअसल, भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम आना लोगों को काफी ज्यादा राहत दे जाता है। इस मौसम में कई तरह की चीजें खाने का मन होता है। क्योंकि बारिश आते ही लोगों की जुबान लबलबाने लगती है। बारिश शुरू होते ही लोह भुट्टा, भजिए, गरमा गर्म चाय आदि जैसी चीज़ें खाना तो सब जयादा पसंद करते है। लेकिन कुछ ऐसी चीज़ें होती है जो हमें बिलकुल नहीं खान चाहिए। वो हमारे सेहत के लिए नुकसानदायक होती है।

Must Read : पिता ने की 14 वर्षीय बेटी की बेहरमी से पिटाई, चाकू से काटी मां की हथेली, जानें मामला

ऐसे में बारिश के समय कुछ ऐसी चीजों का ध्यान रखना चाहिए जो सेहत को नुकसान ना दे। कुछ खाने की ऐसी चीज़ें है जिन्हे बारिश के मौसम (Monsoon Restricted Diet) में खाने से बचना चाहिए। आपको बता दे, बारिश के मौसम में नॉन वेज फूड्स के साथ हरी पत्तेदार सब्जियां, दही, दूध, जैसी चीज़ों को खाने से बचना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ऐसा क्यों तो आज हम आपको बताने जा रहे है इन्हें क्यों नहीं खाना चाहिए और क्या नुकसान ये पहुंचाते हैं। तो चलिए जानते है –

बारिश में इन चीज़ों से बनाएं दूरी –

नॉन वेज फूड्स

सावन का महीना शुरू हो चुका है और इस महीने में नॉन वेज खाना शुभ नहीं माना जाता है। इसके पीछे कई साइंटिफिक रीजन भी है। कहा जाता है कि बारिश के मौसम में इसमें फंगल इंफेक्शन, फफूंदी और मांस के जल्दी सड़ने का खतरा काफी ज्यादा रहता है। ऐसे में हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है। इनमें कीटाणु भी तेजी से पनपते है। इस वजह से इससे बारिश के मौसम में परहेज करना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां

बारिश के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जी खाने से बचना चाहिए। ये इसलिए क्योंकि भले ही इसमें कितने भी पोषक तत्व हो लेकिन इनमें बारिश के वक्त नमी काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में इसमें कीटाणु भी जल्द पैदा होते है जो हमारे लिए काफी नुकसान दायक होते हैं।

दही

दही खाना सेहत के लिए वैसे तो काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है लेकिन बारिश के मौसम में इसे खाने से बचना चाहिए। दरअसल, दही ठंडी तासीर का होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आपके गले ख़राब होने के साथ सर्दी जुकाम होने भी भी काफी ज्यादा संभावना रहती है।