भूलकर भी इन पौधों को न लगाएं एक दूसरे के आसपास, रुक सकती है ग्रोथ

plants

Gardening Tips: बहुत लोगों को गार्डनिंग करना पसंद होता है। अपने पौधों के बेहतर विकास के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। हर पल उनकी अच्छे से देखभाल करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनकी वजह से पौधों को भारी नुकसान होता है। इन्हीं गलतियों में सबसे बड़ी गलती यह है कि हम जाने अनजाने में कुछ ऐसे पौधों को आसपास लगा देते हैं जो एक दूसरे के विकास पर बाधा डालते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि किन पौधों को एक दूसरे के पास नहीं लगाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

किन-किन पौधों को न लगाएं एक दूसरे के आसपास

टमाटर और मक्का

टमाटर और मक्के के पौधे को भूलकर भी एक दूसरे के करीब नहीं लगाना चाहिए। टमाटर हॉर्नवॉर्म और कुछ प्रकार के फंगस मक्का और टमाटर को पसंद करते हैं। इसलिए फंगस से बचाव के लिए दोनों पौधों को दूरी पर लगाना चाहिए।

बीन्स और प्याज

बीन्स को एलेलोपैथिक पौधा माना जाता है। अगर बींस और प्याज के पौधे को एक साथ लगाया जाए तो यह एक दूसरे के विकास पर बाधा डालते हैं। इसलिए बीन्स यानी फलियों वाले पौधे के आसपास कभी भी प्याज और लहसुन जैसे पौधे नहीं लगना चाहिए।

बैंगन और सौंफ

सौंफ एक रसायन पैदा करता है। इसलिए इसके आसपास बैंगन, टमाटर, आलू जैसे पौधों को नहीं लगाना चाहिए यह उनके विकास को धीमा कर देता है।

लहसुन और लेट्यूस

लहसुन और लेट्यूस को कभी भी भूलकर भी एक दूसरे के आसपास नहीं लगाना चाहिए। लहसुन के पौधे में एक ऐसा केमिकल पाया जाता है जो लेट्यूस के पौधे के विकास में बाधा डालता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News