Relationship Tips : भूलकर भी न करें ये गलती, अपने रिश्ते को टूटने से बचाएं

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। Relationship Tips: अगर आप किसी रिश्ते में हैं तो कुछ ऐसी बातें हैं जिनका खयाल रखना बेहद जरूरी है। रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए जहां कुछ बातें जरूरी है वहीं कुछ गलतियां भी हैं जो भूलकर भी नही की जानी चाहिए। क्या हैं वो बातें जो आपकी रिलेशनशिप में परेशानियां ला सकती है, आईये आज इसी बारे में जानते हैं।

  • किसी भी रिश्ते में संवाद सबसे अबम भूमिका निभाता है। अगर आपकी अपने पार्टनर से लड़ाई या नोंकझोंक हो गई है तो भी उससे बात करना बंद न करें। थोड़ी देर के लिए रूठना चलता है लेकिन लंबा अबोला आपके रिश्ते के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • आपस में हंसी मजाक चलता है, लेकिन किसी और के सामने भूलकर भी अपने पार्टनर का मजाक न उड़ाए। निजी जीवन में भी और सार्वजनिक रूप से भी एक दूसरे का सम्मान करने से आपकी रिश्ते मजबूत बनेंगे।
  • अगर कोई ऐसा विषय है जो किसी एक के लिए संवेदनशील है, तो उसपर बिना वजह बात या विवाद न करें। जीवन में हम हमेशा दूसरों से सहमत नहीं हो सकते लेकिन एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है।
  • कभी भी सामने वाले के घरवालों का अनादर न करें। भले ही वो आपको या आप उन्हें पसंद न करते हों, लेकिन वो आपके पार्टनर की लाइफ का अहम हिस्सा हैं। इसीलिए एक दूसरे के घरवालों का सम्मान करें।
  • गलती होने पर अपनों को सॉरी या किसी अच्छी बात पर थैंक्यू बोलने में कोई हर्ज नहीं है। ये छोटी छोटी बातें रिश्ते को मजबूत करती है।
  • हम गुस्सा तो बड़ी आसानी से ज़ाहिर कर देते हैं लेकिन प्यार जताने में कंजूसी करते हैं। रिलेशनशिप में कुछ समय बीत जाने के बाद एक दूसरे को ‘आई लव यू’ ‘तुम मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हो’ जैसी बातें कहना बंद कर देते हैं। ये गलती न करें, प्यार जताने से बढ़ता है इसलिए प्यार का इजहार करते रहें।
  • कभी भी किसी तीसरे को अपने बीच में न आने दें। अपने दोस्तों, सहकर्मियों या परिचितों के प्रभाव में आकर आपस में मनमुटान न आने दें।
  • शक हर रिश्ते को बर्बाद कर देता है। अगर किसी बात को लेकर शंका हो रही हो तो आपस में बात कर क्लियर कर लें। लंबे समय तक शक करना रिश्ते को पूरी तरह खत्म कर सकता है।

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।