तर्जनी उंगली से जानें कैसा है आपका व्यक्तित्व, खुल जाएंगे पर्सनैलिटी के सारे राज

personality test

Personality Test: हर व्यक्ति का शरीर अलग बनावट का होता है। जिसे आमतौर पर उसकी पर्सनैलिटी कहा जाता है। वैसे तो व्यक्ति के व्यवहार और रहन-सहन से उसके व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है लेकिन शरीर के अंग भी व्यक्ति के बारे में कई खुलासे करते हैं। चाहे आंख, नाक, कान हो या फिर हाथ और पैर यह सब कुछ हमारे बारे में बहुत कुछ कहते हैं। अगर हम अलग-अलग व्यक्तियों के हाथ को देखेंगे तो सभी की बनावट में अंतर नजर आएगा। हाथ की तरह उंगलियां भी बहुत कुछ बताती है।

हमारे हाथ में पांच उंगलियां होती है जो अलग-अलग नाम से पहचानी जाती है। यह अलग-अलग नाम की उंगलियां हमारे व्यक्तित्व के बारे में कई तरह की बातें बताती है। इनके आकार और लंबाई को देखकर आसानी से यह पता किया जा सकता है कि व्यक्ति का व्यक्तित्व किस तरह का है। आज हम आपको इंडेक्स फिंगर यानी तर्जनी उंगली के बारे में बताते हैं। किसी की भी इस उंगली को देखकर आप उसके व्यक्तित्व का पता लगा सकते हैं।

लंबी तर्जनी

जिन लोगों की तर्जनी उंगली लंबी होती है वह उनके नेतृत्व करने के गुना का खुलासा करती है। इस तरह के लोग आसानी से किसी भी काम का भार उठा लेते हैं। यह जिम्मेदारी संभालने से कभी भी डरते नहीं है। यह लीक से हटकर सोचते हैं और इनकी रचनात्मकता इन्हें सफलता दिलाती है। यह किसी बात का टेंशन लेना पसंद नहीं करते और अगर कोई दबाव वाली स्थिति हो तो भी यह शांत रहकर निर्णय लेते हैं। यह कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं लेते बल्कि सोच समझ कर विचार करने के बाद निर्णय पर पहुंचते हैं। अपने लक्ष्य को लेकर यह काफी गंभीर होते हैं। यह कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटते पर अपना लक्ष्य हासिल करके ही मानते हैं। यह दूसरों को भी जीवन में आगे बढ़ाने की प्रेरणा देते हैं।

लंबी तर्जनी वाले लोगों में सकारात्मक के साथ नकारात्मक गुण भी होते हैं। जो कि हर व्यक्ति में एक सिक्के के दो पहलू की तरह पाए जाते हैं। यह लोग काफी जिद्दी किस्म के होते हैं और किसी चीज से इनका मन बदल पाना बहुत मुश्किल काम होता है। यह अकेले रहना पसंद करते हैं इस वजह से व्यक्तिगत स्तर पर लोगों से जुड़ पाना इनके और दूसरों के लिए थोड़ा मुश्किल काम होता है। यह थोड़ा चालाक होते हैं और जो चाहते हैं उसे हासिल करके रहते हैं। इनका स्वभाव थोड़ा नियंत्रित किस्म का होता है।

छोटी तर्जनी

जिन लोगों की तर्जनी उंगली अनामिका से छोटी होती है। वह सामाजिक किस्म के होते हैं और इन्हें लोगों से मिलना जुलना और दोस्त बनाना अच्छा लगता है। यह रचनात्मक और कलात्मक होते हैं और दुनिया को अलग नजरिए से देखते हैं। यह अपने विचार व्यक्त करने में कभी भी पीछे नहीं हटते। दूसरों की बातें यह बहुत अच्छी तरह से सुनते हैं और जरूरत पड़ने पर उनकी सहायता भी करते हैं। यह चुनौतियों से कभी नहीं घबराते और विपरीत परिस्थितियां संभालने में सक्षम होते हैं। यह वफादार होते हैं और अपने लाइफ पार्टनर को पूरा सहयोग करते हैं।

इन लोगों के नकारात्मक गुना की बात करें तो यह कभी-कभी थोड़ा गुस्सा हो जाते हैं और बिना सोचे समझे फैसले पर पहुंच जाते हैं। निर्णय लेने में थोड़ी परेशानी होती है जिस वजह से इनके हाथ से अवसर निकल जाते हैं। ये थोड़ा अव्यवस्थित होते हैं जिस कारण इनके जीवन में तनाव आ जाता है। यह अपने बारे में ज्यादा सोचते हैं और उनकी आदत कभी-कभी इन्हें दूसरों के प्रति विचारशील भावना नहीं रखने देती है। अपने प्रति प्रेम के चलते यह कभी-कभी लोगों की मदद नहीं करते और उनकी नजरों में बुरे बन जाते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News