दीवार की मदद से करें ये 3 एक्सरसाइज, कुछ ही दिनों में चर्बी के साथ कम होगा वजन

इन दिनों वजन (Weight Loss) कम करने के लिए लोग काफी कुछ उपाय करते हैं। कोई जिम जाता है तो कोई घरेलू उपाय से अपना वजन कम करने की कोशिश करता है।

exercise

इन दिनों वजन (Weight Loss) कम करने के लिए लोग काफी कुछ उपाय करते हैं। कोई जिम जाता है तो कोई घरेलू उपाय से अपना वजन कम करने की कोशिश करता है। लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो पाता। क्योंकि आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है जिसमें लोग बहुत कम एक्टिविटी कर पाते है। कोई दिनभर ऑफिस में बैठ कर काम करता है तो कोई घर से काम करता है जिस वजह से वजन तो तेजी से बढ़ जाता है लेकिन उसे काम करने के लिए व्यक्ति कोई एक्सरसाइज करने की सोचे भी तो वो नहीं कर पता है।

Must Read : Vastu Tips : आज ही छोड़ दे गिनकर रोटियां बनाना, वरना भुगतना पड़ेगा ये सब

वहीं आज कल कुछ लोगों के पास ज्यादा वक्त फ्री भी नहीं रहता है जिससे वह जिम जा पाए या वाक पर जा पाए। ऐसे में फिट रहना एक बड़ी समस्या बन जाती है। अगर आप भी अपने वजन बढ़ने से परेशान है तो आज हम आपको घर पर ही रह कर दीवार की मदद से कुछ ऐसी एक्सरसाइज करने का बता रहे है जो आपका वजह कुछ ही दिनों में कम करने में मददगार होगा। इन एक्सरसाइज को आपको ज्यादा वक्त के लिए नहीं करना है। मुश्किल से दिनभर में आपको जब भी 10 से 20 मिनिट मिले तो आप इन एक्सरसाइज को आसानी से कर सकते है। तो चलिए जानते है दिवार से करने वाली इन एक्सरसाइज के बारे में –

ये है वो 3 एक्सरसाइज –

वॉल पुशअप्‍स –

इस एक्सरसाइज से आप चेस्‍ट और कंधों की मसल्‍स को मजबूत बना सकते है। इससे आपका वजन और बेली फैट भी कम करने में मदद मिलती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाए। उसके बाद दोनों हाथों को दिवार पर रखे। उसके बाद कोहनियों को मोड़कर चेस्ट को दीवार के करीब लेकर जाए। उसके बाद वापस से सही पोजीशन में आ जाए और ऐसा करीब रोजाना 12 से 16 बार करें।

माउंटेन क्‍लाइंबर –

ये एक फुल बॉडी वर्कआउट है। इसको रोज करने से वजन कम किया जा सकता है। इसको भी दिवार की मदद से किया जाता है। इसको करने के लिए आपको दीवार के सहारे खड़े होना पड़ेगा। फिर मसल्स को टाइट करें और दोनों हाथ दीवार पर रख ले। उसके बाद फिर आप अपने एक पैर को आगे करके जमीन पर रख लें। फिर वापस से पैर सही कर ले। ऐसा आपको 15 से 20 रेप्‍स और 3 से 5 सेट्स में दोनों पैरों को करना होगा।

वॉल ग्‍लूट ब्रिज –

इस एक्सरसाइज से आप अपने हिप्‍स की मसल्‍स को टाइट कर सकते है। इतना ही नहीं ये एक्सरसाइज आपको वजन कम करने में भी मदद करेगी। इसको करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा। उसके बाद हाथों को चटाई पर रखना होगा। फिर पैरों को सामने दीवार पर रखे। और फिर कंधे, हाथ और सिर को जमीन पर रख कर हिप्स को उठाए। ऐसा आपको रोजाना करीब 15 से 20 रेप्‍स और 3 से 5 सेट्स में करना होगा।