Magh Month 2023: माघ मास में फटाफट करें ये काम, मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की बनी रहेगी कृपा

भारत एक देश है जहां सभी धर्म के लोग निवास करते हैं। इसी क्रम में हिंदू धर्म में कई सारी मान्यताएं होती है। बता दें कि धर्म में माघ मास का विशेष महत्व है। पौष मास के बाद माघ मास की शुरूआत होती है। इस महीने में स्नान, दान और ध्यान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसी कारण प्रयागराज में माघ मेला (Magh Month 2023) का आरंभ होता है।

Magh Month 2023 : भारत एक देश है जहां सभी धर्म के लोग निवास करते हैं। इसी क्रम में हिंदू धर्म में कई सारी मान्यताएं होती है। बता दें कि धर्म में माघ मास का विशेष महत्व है। पौष मास के बाद माघ मास की शुरूआत होती है। इस महीने में स्नान, दान और ध्यान करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इसी कारण प्रयागराज में माघ मेला का आरंभ होता है। हिंदू धर्म में मान्यता के अनुसार, माघ मास में किए गए कार्यों का फल कई जन्मों तक मिलता है इसलिए इस मास में जरूरतमंद को जरूर दान करना चाहिए। साथ ही 30 दिनों तक कुछ कार्यों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है इसलिए भगवान सूर्य के साथ विष्णु भगवान की पूजा करना चाहिए।

वहीं, इस मास में किस्मत चमकाने के लिए आप पांच काम कर सकते हैं। जिससे आपके घर में सुख- शांति, वैभव, यश, पैसों की कभी कमी नहीं होगी। तो आज के आर्टिकल में हम आपके इन आसान से उपाए के बारे में बताएंगे…

माघ मास में करें ये काम

तुलसी पूजा: माघ मास में रोजाना तुलसी के पौधे को जल चढ़ाएं। हालांकि, तुलसी के पौधे में रोजाना पानी डालने से घर में कभी भी कोई दिक्कत नहीं आती। इसके अलावा, शाम के सामने पौधे के पास घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

करें गीता का पाठ: माघ महीने में हर रोज गीता का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इसके साथ ही, हमारे अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है और सोचने समझने की शक्ति का विकास होता है। सा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

चढ़ाएं तिल: माघ मास में तिल का विशेष महत्व है। इसलिए नियमित रूप से भगवान विष्णु को तिल अर्पित करें। इसके साथ ही, हमारे अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है और सोचने समझने की शक्ति का विकास होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

स्नान के पानी में डालें तिल: माघ मास में नहाने के पानी में तिल डालना चाहिए। ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही, हमारे अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा निकल जाती है और सोचने समझने की शक्ति का विकास होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

करें गंगा स्नान: माघ मास में गंगा स्नान का विशेष महत्व है। अगर आप गंगा स्नान के लिए नहीं जा पा रहे हैं, तो घर में ही नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल डालकर स्नान कर लें। ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है और घर में सुख-समृद्धि आती है।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।