क्या आपको भी सपने में दिखते हैं भगवान ? जानिए क्या है संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : हम अपने जीवन में दो तरह के सपने देखते हैं। एक तो वो सपने जो खुली आंखों से देखे जाते हैं मतलब हमारी ऐसी इच्छाएं, आकांक्षाएं या लक्ष्य जिन्हें हम अपने जीवन में पाने की कोशिश करते हैं या चाह रखते हैं। और वो सपने जो हम नींद में जाने के बाद देखते हैं। ये सपने जो हमें एक दूसरी ही दुनिया में ले जाते है और आज तक तमाम तरह की रिसर्च के बाद भी इनके पीछे का पूरा सच सामने नहीं आ पाया है।

सपनों की रहस्यमयी दुनिया

विज्ञान और मनोविज्ञान में सपनों को लेकर कई तरह के शोध किए जाते रहे हैं और अब भी जारी है। वहीं धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं में कई स्थानों पर सपनों को भविष्य के संकेत के रूप में भी देखा जाता है। विज्ञान इस बात को प्रमाणित नहीं करता है लेकिन अलग अलग स्थानों पर सपनों को लेकर कई तरह के अर्थ और संकेत बताए गए हैं। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों अलग अलग सपनों की व्याख्या की गई है। किन्हीं खास परिस्थितियों या समय में खास तरह के सपने देखने का विशेष महत्व बताया जाता है। अभी त्योहारों का मौसम चल रहा है। दीपावली के आसपास या उस दौरान अगर आप सपने में भगवान या देवी देवाताओं को देखें..तो उसका महत्व बढ़ जाता है। आज हम ऐसे ही सपनों के बारे में बात करेंगे।

सपने में ईश्वर दिखें तो क्या है संकेत

  • हिंदू धर्म में ईश्वर के साकार रूप की पूजा की जाती है। हमारे मन में उनकी एक छवि बसी हुई है। मान्यतानुसार अगर आप सपने में ईश्वर के दर्शन करते हैं तो इसे शुभ माना जाता है। अगर आप किसी मुश्किल समय से गुजर रहे हैं तो ये सपना आपको हिम्मत बंधाए रखने का संकेत देता है। साथ ही इसे सही मार्ग पर चलने का संकेत भी माना गया है।
  • सपने में श्रीगणेश को देखना बेहद शुभ माना गया है। गणपति जी को विघ्नहर्ता माना जाता है और अगर आप सपने में उनके दर्शन करते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपके सारे संकट समाप्त होने वाले हैं।
  • सपने में मां दुर्गा के दर्शन होने भी शुभ होता है। अगर मां लाल वस्त्रों में मुस्कुराती हुई दिख रही हैं तो ये अच्छा संकेत है और आपके जीवन में शुभ परिवर्तन हो सकते हैं। आप सपने में शेर पर सवार दुर्गा मां को देखें तो इसका अर्थ है कि जीवन में आपकी समस्याओं का अंत होने वाला है। लेकिन अगर आप मां का क्रुद्ध स्वरूप देखें तो ये किन्ही समस्याओं के आने का संकेत हो सकता है। ऐसा सपना देखने पर उनकी पूजा करें और उनसे आशीर्वाद की प्रार्थना करें।
  • सपने में श्री राम को देखना बेहद शुभ माना गया है। ये इस बात का संकेत है कि आपको अपने किसी काम में सफलता मिलने वाली है और आप अपनी नौकरी या व्यवसाय में तरक्की करेंगे।
  • सपने में शिवलिंग या भोलेनाथ को देखना इस बात का संकेत है कि अब आपकी परेशानियों का अंत होने वाला है। आप अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे और सुख पाएंगे।
  • सपने में श्रीकृष्ण को देखना जीवन में सुख समृद्धि आने का संकेत है। आपके जीवन में प्रेम संबंध प्रगाढ़ होंगे। अगर आप शादीशुदा हैं तो पति या पत्नी के बीच मधुरता बढ़ेगी और यदि अकेले हैं तो आपको मनचाहा साथी मिलेगा।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News