Banana Peel Benefits: क्या आप भी केले के छिलके को समझते हैं कचरा, ये कमाल के उपाय जान कर रह जाएंगे दंग

Banana Peel Benefits: अक्सर लोग केला खाने के बाद उसके छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के छिलके का इस्तेमाल कई प्रकार के कामों में किया जा सकता है। आज हम आपको उसके छिलके से होने वाले उपायों के बारे में बताएंगे।

banana peel

Banana Peel Benefits: फलों को हमेशा से ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना गया है। हर मौसम के अलग-अलग फल होते हैं जो अपने मौसम में ज्यादा पाए जाते हैं, लेकिन केला एक ऐसा फल होता है जो आपको हर मौसम में दिखाई देता है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। जब कभी भी हम केले का सेवन करते हैं तो हम उसके छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि केले का छिलका बेकार नहीं होता है उसका इस्तेमाल कई प्रकार के कामों में किया जा सकता है। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि केले के छिलके का इस्तेमाल घर के किन-किन कामों में किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

केले के छिलके का इस्तेमाल किन कामों में करें

जूते चमकाने के लिए

जूते चमकाने के लिए भी केले के छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपने जूते पर रगड़े। कम से कम 10-15 मिनट के बाद सूखे कपड़े से पहुंच लें। इस उपाय को करने से आपके जूते चमकने लगेंगे।

तांबे के बर्तनों को चमकाने के लिए

तांबे के बर्तन में लगने वाले दाग बहुत ही जिद्दी होते हैं, आप उन्हें कितना ही साफ कर लें लेकिन उसके दाग नहीं जाते हैं। अगर आपके भी तांबे के बर्तन काले हो गए हैं तो ऐसे में आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलकों को काटकर पानी में डालकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी में तांबे के बर्तनों को डालकर कुछ देर के लिए रख दें। कुछ समय के बाद इन्हें निकाल कर ब्रश की मदद से साफ करें। ऐसे में तांबे के बर्तन चमकने लगेंगे।

दातों का पीलापन हटाने के लिए

दांतों में जमा पीलापन बहुत ही गंदा नजर आता है। यह पूरी पर्सनालिटी खराब कर देता है। अगर आप भी पीले दांतों से परेशान है तो केले का छिलका आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। पीलापन हटाने के लिए केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपने दांतों पर रगड़ें। 2 से 3 मिनट के बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से दांतों का पीलापन दूर हो जाएगा और दांत चमकने लगेंगे।

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए

केले का इस्तेमाल त्वचा का फेस पैक बनाने के लिए किया जाता है, ठीक वैसे ही उसके छिलके का इस्तेमाल भी त्वचा की रंगत निखारने के लिए किया जाता है। केले के छिलके के अंदरूनी भाग को अपनी त्वचा पर रगड़ें, कम से कम 5-10 मिनट रगड़ने के बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

बालों को चमकाने के लिए

केले का छिलके का इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए केले के छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें। आप चाहे तो इसमें दही भी मिल सकते हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें। इससे आपके बाल चमकदार और मुलायम बनेंगे।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News