क्या आपके दांतों में दर्द है तो करें ये प्रयोग मिलेगा आराम

जीवन शैली, डेस्क रिपोर्ट। दांतों (Teeth) की खूबसूरती आपके व्यक्तित्व को भी बताती है। जब आप हँसते हैं और आपके चमकते हुए खूबसूरत दांत दिखाई देते हैं तो सामने वाला आपसे इम्प्रेस होता है उसके चेहर पर भी स्माइल आ जाती है, लेकिन यदि आपके दांतों में दर्द (Pain in Teeth) है तो मुस्कुराना तो दूर आपकी हंसी भी गायब हो जाती है जो आपकी दिनचर्या को प्रभावित करती है।

आपके दांतों में यदि दर्द है तो आप ना किसी से बात कर सकते हैं और ना किसी से ठीक से कुछ खा सकते हैं। पूरे दिन चिड़चिड़ापन रहता है।  इस दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं, आपके दांतों में कैविटी (Cavity) हो सकती है, बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial Infection) हो सकता है या अन्य कोई कारण भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें – आलिया और रणबीर की फिल्म ब्रह्मास्त्र की शूटिंग खत्म! दोनों लवबर्ड्स की फिल्म इस दिन होगी रिलीज

प्याज दिला सकती है आपको आराम 

कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि प्याज (Onion)का दांतों पर इस्तेमाल दर्द से आराम दिलाता है। इसके गुणकारी तत्व दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। प्याज को नींबू (Lemon) और नमक (Salt ) के साथ दांत पर इस्तेमाल (Uses Of Onion) करने से फायदा होता है।

ये भी पढ़ें – Government Jobs 2022 : 40,506 टीचर्स के लिए निकली बंपर वैकेंसी, यहाँ जानें डिटेल

ऐसे करें प्याज का इस्तेमाल 

सबसे पहले प्याज को कांट लें, आकार गोल या थोड़ा मोटा लम्बा कोई भी हो, अब एक छोटे बर्तन में नींबू का रस और नमक मिला लें। इस मिश्रण को प्याज के टुकड़ों के माध्यम से दांत के दर्द वाली जगह पर धीरे धीरे रगड़ें। इससे दांतों की कैविटी भी दूर होगी और दर्द में भी राहत मिलेगी।

Disclaimer – यहाँ दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और घरेलु नुस्खों के आधार पर दी गई है , इसका प्रयोग  करने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य ले लें।