क्या आप जानते है कैसे हुई KISS DAY की शुरूआत? जानें इस दिन का महत्त्व

Kiss Day: 13 फरवरी को Kiss Day मनाया जाता है। यह वैलेंटाइन वीक का छठा दिन होता है, जो प्यार और रोमांस का प्रतीक है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं।

भावना चौबे
Published on -
kiss day

Kiss Day: फरवरी को प्यार का महीना कहा जाता है। इस महीने में वेलेंटाइन वीक मनाया जाता है। जो 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को खत्म होता है। रोज़ डे, चॉकलेट डे, प्रॉमिस डे, टेडी डे, हग डे, के बाद मनाया जाता है कि किस डे। हर साल 13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को किस करके अपने प्यार का इजहार करते हैं, इसे प्यार का प्रतीक माना जाता है। वेलेंटाइन वीक हर कपल के लिए बहुत खास होता है, और सबसे ज्यादा खास होता है किस डे। इस दिन को खास बनाने के लिए कपल्स कैंडल लाइट डिनर पर जाते हैं, घूमते फिरते हैं पार्टी करते हैं और एक दूसरे के साथ समय बिताते हैं। किस डे कैसे मनाया जाता है यह तो सब जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई है इस दिन को मनाने का क्या महत्व है अगर नहीं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा विस्तार से बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

कैसे हुई Kiss Day मनाने की शुरुआत

वेलेंटाइन वीक के पहले दिन से ही कपल्स को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। सारे दिनों के मुताबिक यह दिन सबसे ज्यादा खास होता है। ऐसा कहा जाता है की छठवीं शताब्दी में फ्रांस में कपल्स एक दूसरे के साथ डांस करके अपने प्यार का इजहार किया करते थे और जब डांस खत्म होता था तो एक दूसरे को किस करते थे। इसके अलावा एक बात यह भी कहीं जाती है कि रूस में शादी की रस्म में किस करना भी शामिल है। जी हां, दरअसल रूस में शादी के दौरान वचन लेते समय कपल्स एक दूसरे को किस करते हैं इसे वहां की रस्म मानी जाती है। इस तरह से किस करने का सिलसिला दुनिया भर में शुरू हुआ, और इसी प्रकार लोग 13 फरवरी को किस डे मनाते हैं।

Kiss Day मनाने का क्या महत्व है

प्यार का इजहार: किस डे प्यार का इजहार करने का एक खास दिन है। यह एक ऐसा दिन है जब आप अपने पार्टनर को बिना शब्दों के प्यार का एहसास करा सकते हैं।

रोमांस: किस डे को रोमांस और अंतरात्मा की संतुष्टि का प्रतीक भी माना जाता है। यह प्रेमी जोड़ों को करीब लाता है और उनके बीच प्यार बढ़ाता है।

हैप्पी हारमोंस: किस करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन रिलीज होता है जो मन और दिल को खुशी से भर देता है। किस करने से स्नेह की भावना पैदा होती है।

तनाव: किस करने से तनाव कम होता है। मन को शांति मिलती है। इतना ही नहीं किस करने से सोचने की शक्ति बढ़ती है।

इस तरह मना सकते हैं Kiss Day

किस डे मनाने के लिए आप अपने पार्टनर को किस करने के दौरान प्यार भरे शब्द बोल सकते हैं। आप उन्हें इस बात का एहसास दिला सकते हैं कि वह आपके लिए कितने जरूरी हैं।

किस डे को खास बनाने के लिए आप अपने पार्टनर के साथ किसी रोमांटिक डेट पर जा सकते हैं, ऐसा करने से आप एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर पाएंगे।

किस डे के दिन आप अपने पार्टनर को कोई प्यारा सा गिफ्ट या चॉकलेट और फूल दे सकते हैं। इस तरह से आप अपने दिन को खास बना सकते हैं और अपने पार्टनर को स्पेशल फील करा सकते हैं।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News