Makeup Tips: पहली बार कर रही हैं आई मेकअप, ये 5 आसान स्टेप्स देंगे परफेक्ट लुक

आंखें हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा है। मेकअप के जरिए इसकी खूबसूरती को और भी बढ़ाया जा सकता है। चलिए कुछ आसान आई मेकअप स्टेप्स जानते हैं।

Makeup Tips

Makeup Tips: मेकअप करना हर लड़की को बहुत पसंद होता है क्योंकि यह उसकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है। मेकअप एक नहीं बल्कि कई सारे स्टेप्स के बाद कंप्लीट होता है क्योंकि इसमें फेस से लेकर आई और लिप मेकअप शामिल होता है। अगर बोल्ड और ब्यूटीफुल लुक चाहिए तो आई मेकअप का बेहतर होना बहुत जरूरी होता है।

आंखें हमारे शरीर का सबसे सुंदर हिस्सा है और मेकअप के जरिए इनके खूबसूरती को ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। कुछ लोगों को मेकअप करना बहुत अच्छे तरीके से आता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें आई मेकअप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन आप मेकअप करना चाहते हैं। तो आज हम आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसकी मदद से आप खूबसूरत आई मेकअप कर सकते हैं।

स्टेप वन

आंखों पर आईशैडो अप्लाई करना इतना आसान काम नहीं है। अगर आपको आईशैडो लगाना नहीं आता है तो आपको स्कॉच टैप का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके इस्तेमाल से आपको शानदार लुक मिलेगा। आपको केवल इस टैप को बाहरी किनारो पर लगाना होगा और आईशैडो अप्लाई कर लेना होगा। इससे आपको बिल्कुल परफेक्ट लुक मिलने वाला है।

स्टेप 2

आई मेकअप करने के लिए इसका बेस तैयार करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप लंबे समय तक अपने लुक को बेहतर बना कर रखना चाहती हैं। तो आपको प्राइमर का बेस बना लेना चाहिए। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है बस प्राइमर का बेस तैयार कर इसे सूखने देना है। इसके बाद आप आईशैडो बेस अप्लाई करें ताकि दूसरे शेड को व्यवस्थित किया जा सके। आईशैडो बेस न होने पर आप फाउंडेशन या कंसीलर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

स्टेप 3

आंखों पर आई शैडो लगाने के लिए इसकी ब्लेंडिंग पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि सही आई ब्रश का इस्तेमाल किया जाए। ध्यान रखें हर बार एक ही तरह के शेड का इस्तेमाल ना करें।

स्टेप 4

जब आप आईशेड अप्लाई कर लेंगे तो लाइनर, काजल और मस्कारा का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको बहुत अच्छा लुक मिलेगा। अगर आपको मस्कारा अप्लाई नहीं करना है तो आप लाइनर और काजल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप 5

इन सारी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको अपनी आंखों को फाइनल लुक देना होगा। इसके लिए आपको यह देखना है कि आपका आई शेड कहीं से फेल तो नहीं रहा है या फिर लाइनर सही लगा है या नहीं। अगर ऐसा हो रहा है तो इसे ठीक कर लें। आई ब्लशर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News