स्वप्नशास्त्र : क्या है सपने में खिलौने देखने का अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Dream Astrology : हम अपना जीवन दो हिस्सों में जीते हैं। एक जागृत अवस्था और दूसरा सुप्तावस्था। इस तरह औसतन जीवन का करीब एक तिहाई हिस्सा हम सोते हुए गुजारते हैं। और नींद हमें ले जाती है सपनों की सैर पर। सपने..जो अब भी एक अबूझ पहेली की तरह ही है और धर्म, विज्ञान, मनोविज्ञान इसे लेकर अपने अपने अर्थ खोजता और बताता है। कई धार्मिक संस्कृतियों में मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं लेकिन विज्ञान इस बात का समर्थन नहीं करता है।

सपनों का रहस्य

तो आखिर हमें सपने क्यों आते हैं…इस प्रश्न पर कई तरह की रिसर्च हो चुकी है और अब भी जारी है। सपनों के वैज्ञानिक अध्ययन को वनिरोलॉजी (oneirology) कहा जाता है। ये मस्तिष्क के कार्यों के संबंध में सपनों को समझने का वैज्ञानिक दृष्टिकोण है। सपने मुख्य रूप से नींद के रैपिड-आई मूवमेंट (REM) के चरण में आते हैं, हालांकि ये नींद के अन्य चरणों में भी आ सकते हैं। बहरहाल, विज्ञान और मनोविज्ञान में सपनों पर शोध और अध्ययन जारी है। लेकिन धार्मिक मान्यताओं में जहां सपनों को लेकर विभिन्न अर्थ और संकेत बताए गए हैं, वहां ये माना जाता है कि कई सपनों के आने के पीछे कुछ गूढ़ कारण होते हैं। हमारे यहा ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों को लेकर विभिन्न बातें बताई गई हैं। आज हम जानेंगे कि सपनों में खिलौने देखने के क्या संकेत होते हैं।

सपने में खिलौने देखने के संकेत

  • सपने में खिलौने देखना : स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में खिलौने देखना शुभ होता है। ये इस बाता का संकेत है कि आने वाले समय मं आपके जीवन में अच्छा समय आने वाला है। आपको आपकी मेहनत का फल मिलेगा और समृद्धि आएगी। इसी के साथ आने वाले समय में धनलाभ भी होगा। वहीं अगर आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है, खासतौर पर आंखों से संबंधित तो वो जल्द ठीक हो जाएगी।
  • सपने में खिलौने खरीदना : वहीं अगर आप सपने में खुद को खिलौना खरीदते हुए देखते हैं तो ये इस बात का इशारा है कि आप भविष्य में कोई मकान या प्रॉपर्टी खरीद सकते हैं। अगर आप कोई नया काम या व्यापार शुरु करने का सोच रहे हैं तो ये सपना उसके सफल होने का संकेत हो सकता है। अगर कोई नौकरी तलाश रहे हैं तो वो जल्द आपको मिल जाएगी। 
  • सपने में खिलौने बेचना : लेकिन अगर आप सपने में खिलौने बेचते हुए देखते हैं तो ये एक अशुभ सपना माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको आने वाले समय में आर्थिक या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं अगर आप कोई काम शुरु करने का सोच रहे हैं तो उसमें घाटा होने की आशंका भी है।
  • सपने में खिलौने बनाना : अगर सपने में खुद को खिलौने बनाते हुए देखते हैं तो ये शुभ है। इसक अर्थ है कि आपको आर्थिक लाभ हो सकता है। अगर कहीं पैसा फंसा है या किसी को दिया है तो वो वापस मिलने वाला है। वहीं आपकी किसी पुराने दोस्त से मुलाकात भी हो सकती है।
  • सपने में टूटे खिलौने देखना : सपने में टूटे हुए खिलौने देखना अशुभ माना जाता है। ये किसी तरह की स्वास्थ्य संबधी परेशानी या दुर्घटना का इशारा हो सकता है।
  • सपने में बहुत सारे खिलौने देखना : अगर आप सपने में एक साथ बहुत सारे खिलौने देखते हैं तो ये बेहद शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में अत्यधिक धनलाभ होगा या आर्थिक स्थिति काफी बेहतर होगी। साथ ही आप कोई नया वाहन, घर या प्रॉपर्टी भी ले सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News