स्वप्न रहस्य : सपने में चांदी दिखाई दे तो मिल सकती है खुशखबरी, जानिए इन 5 धातुओं को देखने के संकेत

Secret of Dreams

Dream Astrology : सपने हमारे अवचेतन मन का प्रतिबिंब होते हैं। हमारे विचार और भावनाएं अक्सर ही सपनों के रूप में दिखाई देते हैं। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी बातें और दृश्य भी देखते हैं..जिनका हमारे मन और जीवन से कोई संबंध नहीं होता। फिर ऐसी कल्पनातीत बातें आखिर हमारे सपनों में कैसे आ जाती है। ऐसे ही सवालों की तलाश में विज्ञान में कई शोध होते रहे हैं।

रहस्यमयी स्वप्न संसार

क्या सपने भविष्य को लेकर कोई संकेत देते हैं ? ये सवाल अक्सर ही हमारे मन में उठता है। कई बार हम इनती विचित्र चीजें देखते हैं जो हमें असमंजस से भर देती है। आखिर इस तरह के सपने दिखने का क्या अर्थ है, क्या इनके पीछे कोई संकेत छिपे होते हैं। हालांकि विज्ञान इस बात का समर्थन नहीं करता है लेकिन कई स्थानों पर वहां की धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हमारे यहां भी ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के विभिन्न अर्थ और संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में अलग अलग धातुओं को देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

सपने में अलग अलग धातु दिखने के संकेत

  • सोना आज भी सबसे कीमती धातुओं में शुमार है। सोने के प्रति हमारा मोह कभी खत्म नहीं हुआ है इसलिए घर में सोना खरीदना हमेशा शुभ माना जाता है। लेकिन सपने में सोना देखना शुभ नहीं होता है। अगर आपको सपने में सोना दिखाई दे तो ये आपको धनहानि हो सकती है या फिर बनता हुआ काम बिगड़ सकता है। ये किसी तरह की परेशानी का भी संकेत हो सकता है।
  • सपने में चांदी दिखना बेहद शुभ होता है। इसका अर्थ है कि जल्द ही आपको कोई खुशखबरी मिलने वाली है। आपको किसी तरह का आर्थिक लाभ हो सकता है। अगर आपका विवाह नहीं हुआ है तो कोई विवाह प्रस्ताव आ सकता है या फिर आपके घर मेहमान आ सकते हैं।
  • सपने में तांबा देखना भी शुभ माना गया है। आप जिस लक्ष्य को पाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, वो पूर्ण होगा। इसी के साथ नौकरी या व्यापार में उन्नति होगी और भविष्य में धन प्राप्त होने के नए मार्ग खुलेंगे।
  • लोहे को अक्सर हम मजबूती और मेहनत के साथ जोड़कर देखते हैं। अगर सपने में लोहा दिखाई दे तो ये भी अच्छा माना जाता है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपको आपकी मेहनत का परिणाम मिल सकता है। अगर कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो वो भी ठीक होगी और संतान से जुड़ा शुभ समाचार भी मिल सकता है।
  • सपने में पीतल देखना शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि घर में कोई मांगलिक कार्य हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। पीतल देखने का अर्थ है कि आपके जीवन में सुख समृद्धि आएगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News