स्वप्नशास्त्र : सपने में आम दिखे तो होगा धनलाभ, जानिए सपनों में इन 6 फलों को देखने के क्या है संकेत

Secret of Dreams

Secret of Dreams : हम सब सपने देखते हैं। क्यों देखते हैं ये सवाल सबके मन में कभी न कभी आता ही है और विज्ञान में ऐसे ही अनेक सवालों को लेकर कई तरह के शोध होते रहे हैं। आम तौर पर माना जाता है कि अपने जीवन से जुड़ी बातों, भावनाओं, जिज्ञासाओं, विचारों को किसी न किसी रूप में सपने में देखते हैं। लेकिन फिर कई बार ऐसे सपने क्यों आते हैं जिनका हमारे मन और जीवन से किसी तरह का प्रत्यक्ष संबंध नहीं होता है।

सपनों का रहस्य

इस सवाल का उत्तर तलाशते हुए जब हम धार्मिक मान्यताओं का अध्ययन करते हैं तो देखते हैं कि कई स्थानों पर सपनों को भविष्य की पूर्वसूचना या संकेत माना जाता है। कई स्थानों पर वहां की धार्मिक आस्था और सामाजिक मान्यता के मुताबिक माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि इस बात को विज्ञान न तो प्रमाणित करता है न ही इसका समर्थन। लेकिन मान्यताएं और परंपराएं आस्था से जुड़ा मामला है। हमारे यहां भी ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में विभिन्न सपनों के संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे सपने में अलग अलग फल देखने का क्या अर्थ बताया गया है।

सपने में फल देखने के संकेत

  • सपने में आम देखना : आम को फलों का राजा कहा जाता है। गर्मियों में आने वाला आम असल में इतना खास होता है कि ज्यादातर लोग सालभर इसका इंतजार करते हैं। अपने अद्भुत स्वाद और सुगंध के कारण ये फलों की दुनिया का सरताज माना जाता है। अगर आप सपने में आम देखते हैं तो ये एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही धनलाभ हो सकता है।
  • सपने में अनार देखना : एक अनार सौ बीमार..इस कहावत से ही अनार की विशेषताएं पता चल जाती है। इस हाई प्रोफाइल फ्रूट में अनेक गुणकारी तत्व होते हैं और खाने के साथ इसे सपने में देखना भी अच्छा माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको अचानक धन प्राप्ति हो सकती है और आर्थिक स्थिति सुधर सकती है।
  • सपने में अंगूर देखना : अंगूर भला किसे पसंद नहीं होगा। ये दिखने में और खाने में दोनों में  बेहतरीन है। अगर सपने में आप अंगूर देखें तो इसका भी अच्छा अर्थ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको अपनी शारीरिक और मानसिक बीमारियों और समस्याओं से मुक्ति मिलेगी। ये बेहतर स्वास्थ्य का इशारा है।
  •  सपने में अमरूद देखना : अमरूद आसानी से मिलने वाला फल है जो सस्ता भी होता है और बेहद लाभकारी भी। ये गुणों का खजाना है। सपने में अगर आप अमरूद देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आपको धनलाभ होगा साथ ही प्रेम संबंध अच्छे होंगे। हो सकता है कि आपके जीवन में किसी व्यक्ति का प्रवेश हो।
  • सपने में केले देखना : केला सहज सुलभ और गुणों से भरपूर फल है। सपने में अगर केला देखते हैं तो ये इस ओर इशारा करता है कि आपका दांपत्य जीवन सुखद रहेगा और उसमें किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।
  • सपने में संतरा देखना : सपने में संतरा देखना शुभ माना जाता है। ये आपकी नौकरी में तरक्की का संकेत है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News