स्वप्नशास्त्र : अगर सपने में किसी बच्चे को हंसता देखें तो हो सकता है धनलाभ, जानिए इन सपनों के शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

World of Dreams : सपने क्यों आते हैं..ये सवाल अक्सर ही हमारे मन में उठता है। खासकर तब, जब हम सपने में कुछ ऐसा देखें जिसका हमारे जीवन से प्रत्यक्ष संबंध न हो। इसी सवाल के साथ विज्ञान और मनोविज्ञान दोनों सपनों पर अरसे से अध्ययन करते आए हैं। दुनियाभर में इसे लेकर कई शोध हुए हैं और अब भी जारी है। हालांकि अब तक किसी विज्ञान किसी एक नतीजे पर नहीं पहुंच सका है।

सपनों का रहस्य

सपने हमारे मन की अतल गहराइयों से जुड़े होते हैं। हमारी सोच, भावनाएं, विचार, गुस्सा, खुशी, दुख सबका प्रतिबिंब होते हैं । कई स्थानों पर मान्यता है कि सपने भविष्यवाणी भी करते हैं। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और विज्ञान इसे प्रमाणित भी नहीं करता है। लेकिन कई संस्कृतियों में वहां की धार्मिक आस्था और सामाजिक मान्यताओं के आधार पर सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में इसे लेकर काफी विस्तार से बताया गया है। आज हम जानेंगे कि सपने में खुद को हंसते हुए देखने का क्या अर्थ है।

सपने में हंसने के क्या होते हैं संकेत

  • अपने आप को हंसते हुए देखना : हमें अक्सर ही कहा जाता है कि चाहे जितनी मुश्किल हो, हंसना कभी नहीं छोड़ना चाहिए।  लेकिन सपने में अगर आप खुद को हंसते हुए देखते हैं तो ये अच्छा नहीं माना जाता है। ये एक अशुभ सपना माना गया है। स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में खुद को हंसते हुए देखना इस बात का संकेत है कि आपके जीवन में किसी तरह की परेशानी आ सकती है। ये सपना भविष्य में किसी मुश्किल में पड़ने का इशारा हो सकता है।
  • किसी और को हंसते हुए देखना : अगर आप सपने में किसी और व्यस्ति को हंसते हुए देखते हैं तो ये एक अच्छा संकेत है। इस तरह का सपना किसी लाभ की ओर इशारा करता है। वहीं जल्द ही आपकी कोई मनोकामना भी पूर्ण हो सकती है।
  • किसी स्त्री को हंसते हुए देखना : लेकिन अगर आप सपने में किसी स्त्री को हंसते हुए देखते हैं तो ये घर में क्लेश होने का संकेत है। माना जाता है कि आपके परिवार में किसी तरह का कलह या तकरार हो सकती है।
  • खुद को प्रेमी के साथ हंसते हुए देखना : अगर आप सपने में खुद को अपने प्रेमी के साथ हंसते हुए देखते हैं तो ये आप दोनों के संबंधों में प्रगाढ़ता आने का सूचक है। इसका अर्थ है कि आपके बीच का प्रेम संबंध और मजबूत होगा।
  • बच्चे को हंसते हुए देखना सपने में किसी बच्चे को खिलखिलाकर हंसते हुए देखना शुभ संकेत है। माना जाता है कि आपको जीवन में धनलाभ होगा और आपका बुरा समय समाप्त होने वाला है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News