स्वप्न संकेत : सपने में मछली दिखी तो होगा धनलाभ, जानिए इन वस्तुओं के देखने के संकेत

Secret of Dreams

Dream Science : नींद हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है और सपने नींद का। नींद में जाते ही हम सपनों की दुनिया की सैर पर चल देते हैं। ऐसे अनगिन सपने..जिनमें से कुछ हमारे जाने पहचाने होते हैं और कुछ नितांत अपरिचित हर रात देखते हैं। इसलिए अक्सर मन में ये सवाल उठता है कि हम सपने क्यों देखते हैं।

सपनों का तिलस्म

इस सवाल का जवाब तलाशने के लिए विज्ञान और मनोविज्ञान में कई शोध हुए हैं और अब भी जारी है। वहीं कई स्थानों पर धार्मिक मान्यतानुसार कहा गया है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि विज्ञान इसका समर्थन नहीं करता है लेकिन विभिन्न स्थानों पर वहां की आस्था अनुसार सपनों की व्याख्या की गई है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में सपनों के अलग अलग संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में इन बातों को देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने के संकेत

  • अगर आपने सपने में हाथी के साथ महावत को देखा है तो ये बेहद शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपको जल्द ही धनलाभ हो सकता है।
  • सपने में बांसुरी दिखना भी शुभ होता है। इसका अर्थ है कि आपके दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी।
  • सपने में आप कोई सर्कस देखते हैं तो ये अच्छा माना गया है। आने वाले समय में आपको धन प्राप्ति होगी और अन्य भौतिक सुख मिलेंगे।
  • सपने में आप गुब्बारों को उड़ता हुआ देखते हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने जीवन से निराशा दूर करने की कोशिश कर रहे है।
  • सपने में कौवे को देखना नकारात्मक भाव का प्रभाव माना जाता है। ये इस बात का संकेत है कि आप किसी तरह के मानसिक उधेड़बुन में हैं।
  • अगर आप सपने में खुद को दिवालिया होते देखते हैं तो ये इस बात का संकेत है कि आप अधिकतर समय अपने पैसों के बारे में सोचते हैं। इसका ये भी अर्थ है कि आपको अपने पैसों का प्रबंधन ठीक से करने की जरुरत है।
  • सपने में मछली देखना शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में धन और समृद्धि आने वाली है।
  • अगर सपने में किसी को पुष्प गुच्छ देते दिखते हैं तो इसका संकेत है कि आने वाले समय में आपको किसी की विरासत मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News