स्वप्न संसार : क्या होता है सपने में किसी अनजान व्यक्ति को देखने का अर्थ, जानिए शुभ अशुभ संकेत

Secret of Dreams

Dream Mistry : सपने किसी रहस्य से कम नहीं। जागृत अवस्था में हम अपने असल संसार में होते हैं और नींद में जाते ही एक दूसरी दुनिया की सैर पर चल देते हैं। ये होती है सपनों की दुनिया जिसमें इतने जादू हैं जो कभी खत्म ही नहीं होते। हमारी बंद आंखों में झिलमिलाते सपने आखिर किस दिशा से आते हैं ? क्या इनका कोई उद्देश्य है ? क्या इनका कोई संकेत है ?

सपनों का रहस्य

ऐसे ही तमाम सवालों पर विज्ञान और मनोविज्ञान अरसे से अध्ययन करता आ रहा है। वहीं धार्मिक मान्यताओं में भी सपनों को लेकर कई तरह की बातें बताई गई हैं। अलग अलग संस्कृतियों में वहां की धार्मिक और सामाजिक मान्यताओं के हिसाब से सपनों की व्याख्या की गई है। कई स्थानों पर माना जाता है कि सपने भविष्यवाणी करते हैं। हालांकि विज्ञान इस बात का समर्थन नहीं करता है। हमारे यहां ज्योतिष शास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में अलग अलग सपनों के संकेत बताए गए हैं। आद हम जानेंगे कि सपने में अनजान व्यक्ति को देखने का क्या अर्थ होता है।

सपने में अनजान व्यक्ति को देखने के संकेत

  • अगर आप सपने में ये देखें कि कोई अनजान व्यक्ति आपका दरवाजा खटखटा रहा है तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में जल्द ही कोई बड़ा परिवर्तन होने वाला है। ये आपकी परिस्थितियों के बदलने का संकेत है।
  • अगर आप सपने में खुद को किसी अनजान व्यक्ति से डरा हुआ पाते हैं तो इसका अर्थ है कि असल जीवन में आप किसी के ईर्ष्या रखते हैं या फिर असहज महसूस करते हैं। ऐसा होने पर आपको अपने विचारों में सकारात्मकता लाने की जरुरत है।
  • सपने में आप देखें कि कोई अनजान व्यक्ति आपके घर में घुस गया है और आप उसका सामना नहीं कर पा रहे हैं तो इसका संकेत है कि आपकी कोई कीमती वस्तु चोरी हो सकती है।
  • अगर आप स्त्री हैं और सपने में किसी अनजान पुरुष को देखती है तो इसका अर्थ है कि आने वाले समय में कोई नया व्यक्ति आपके जीवन में आ सकता है और खास जगह बना सकता है।
  • अगर आप सपने में किसी अजनबी को किसी अनजान जगह पर देखें तो हो सकता है कि आपके जीवन में कुछ परिवर्तन होने वाला हो। आप किसी नए स्थान पर नई नौकरी के लिए जा सकते हैं या फिर नई यात्रा कर सकते हैं या नया व्यापार कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News