स्वप्नफल : सपने में दिखे प्रेमी या प्रेमिका तो क्या है संकेत, पालतू जानवर के साथ नजर आए तो बांध लीजिए अपना सामान

सपने हमारे मन और चेतना की गहन अवस्था का प्रतिबिंब होते हैं। सपनों में हम वह देखते हैं, जो चैतन्य स्थिति में संभव नहीं। अक्सर ये हमारी जीवन, सोच और भावनात्मकता का परिचायकहोते हैं लेकिन कभी कभी हम इतने अकल्पनीय सपने भी देखते हैं, जिनके बारे में सोचना भी असंभव लगता है। ये अक्सर हमारे सुप्त मन की इच्छाओं, भवनाओं, चिंताओं, या डर की प्रतिक्रिया होते हैं।

क्या है सपनों का रहस्य

समय-समय पर सपनों का अर्थ समझने के लिए विशेषज्ञता की आवश्यकता पड़ सकती है, और अलग अलग परंपराओं व समाजों में वहां प्रचलित धारणाओं और धार्मिक आस्था के आधार पर सपनों की व्याख्या भी की गई है। हालांकि विज्ञान इसे प्रमाणित नहीं करता है लेकिन कहा जाता है कि सपने भविष्यवाणी भी करते हैं। हमारे यहां ज्योतिषशास्त्र अंतर्गत स्वप्नशास्त्र में विभिन्न सपनों के अर्थ और संकेत बताए गए हैं। आज हम जानेंगे कि सपने में प्रेमी या प्रेमिका को देखने का क्या अर्थ होता है। यूं तो अपने प्रिय को सपने में देखना एक सहज सामान्य बात है क्योंकि जिनसे हम प्रेम करते हैं उनके बारे में सोचते हैं, महसूसते हैं और वो हमारी अंतरंगता का हिस्सा होते हैं। ऐसे में उन्हें देखना कोई अचरज का प्रतीक नहीं। लेकिन आप उन्हें किस रूप में देखते हैं ये महत्वपूर्ण है।

सपने में प्रेमी/प्रेमिका को देखने के विभिन्न संकेत

  1. अगर आपको सपने में कोई अपने प्रेमी या प्रेमिका के रूप में नजर आए तो ये इस बात का संकेत है कि जल्द ही आपके जीवन में प्रेम प्रसंग की शुरुआत होने वाली है। अगर आप पहले से किसी के साथ रिश्ते में हो तो आपका उनसे विवाह हो सकता है।
  2. अगर आप सपने में अपने प्रेमी या प्रेमिका को मुस्कुराते हुए देखते हैं तो ये बहुत शुभ माना जाता है। इसका अर्थ है कि आपके जीवन में खुशियां आने वाली हैं और अपने प्रिय के साथ आपके संबंध और प्रेमिल व प्रगाढ़ होंगे।
  3. अगर किसी पुरुष को उसकी प्रेमिका लाल रंग के कपड़े पहने दिखाई दे तो ये भी एक शुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि उसे अपने प्रेम संबंध में सफलता मिलेगी। वहीं अगर वो लहंगे में नजर आए तो उनकी शादी हो सकती है और आकस्मिक धनलाभ भी हो सकता है।
  4. अगर कोई अपने प्रेमी/प्रेमिका को रोते हुए देखता है तो ये अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपका अपने लव पार्टनर के साथ विवाद हो सकता है या फिर रिश्ते में खटास आ सकती है। इसका दूसरा अर्थ है भी है कि आपको कोई बुरी खबर मिल सकती है या धनहानि हो सकती है।
  5. अगर आप सपने में अपने प्रेमी या प्रेमिका की शादी होते हुए देखते हैं तो ये भी एक अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आप दोनों का झगड़ा हो सकता है और आप अलग भी हो सकते हैं।
  6. अगर कोई लड़की सपने में ये देखती है कि वो अपने प्रेमी से छिपकर मिलने जाती है तो ये अच्छा संकेत नहीं है। इसका अर्थ है कि उससे कोई भूल होने वाली है या परिवार इस रिश्ते के विरोध में हो सकता है।
  7. अगर सपने में आप देखते है कि आपका प्रेमी/प्रेमिका आपको धोखा दे रहे हैं तो ये अशुभ संकेत है। इसका अर्थ है कि आपको सोच समझकर किसी पर विश्वास करना चाहिए।
  8. अगर सपने में ब्रेकअप देखते हैं तो ये भी अशुभ संकेत है। माना जाता है कि कोई आपका भरोसा तोड़ने वाला है। आपको सतर्क रहने की जरुरत है।
  9. अगर सपने में बॉयफ्रेंड को रोते हुए देखते हैं तो ये अशुभ संकते है। हो सकता है कि आप दोनों के बीच कोई अनबन हो या फिर किसी बात को लेकर तनाव की स्थिति पैदा हो जाए।
  10. अगर आपको अपना प्रेमी या प्रेमिका किसी पालतू जानवर के साथ दिखे तो ये एक शुभ सपना है। इसका अर्थ है कि आने वाले समय में आपकी उनसे मुलाकात होने वाली है या आप दोनों साथ में किसी यात्रा पर जा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News