सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए पिएं ये पांच प्रकार के सूप, कई बीमारियों को से मिलेगा छुटकारा

VEG SOUP

VEG SOUP: सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। इस समय आपको अपनी सेहत का हर तरह से ध्यान देने की जरूरत रहती है। ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ो के साथ-साथ अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो कि शरीर को अंदर से गर्म रखने में आपकी मदद करे। इस मौसम में सब्जियों का इस्तेमाल सूप की तरह भी किया जा सकता है। जिनके सेवन से मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, जुकाम, वायरल जैसी कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। आइए जानते हैं किन किन सब्जियों के या अन्य फूड के सूप सर्दियों के मौसम में फायदा पहुंचाते हैं।

चुकंदर का सूप

सर्दियों के मौसम में चुकंदर का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। चुकंदर का सेवन सलाद के साथ-साथ सूप के रूप में किया जा सकता है। इसको बनाने के लिए चुकंदर में लौकी, प्याज, आलू, टमाटर को मिलाया जाता है।

गाजर और अदरक का सूप

सर्दियों के मौसम में गाजर की भरमार रहती है। गाजर को हम ज्यादातर सलाद और उसका हलवा बनाकर ही करते हैं। लेकि अगर आप गाजर में अदरक मिलाकर उसका सूप बनाकर पीते हैं तो यह आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

ब्रोकली का सूप

सर्दियों के मौसम में अगर ब्रोकली के जूस का सेवन करते हैं तो यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद होगा। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको कई समस्याओं से बचाने का काम करता है। ब्रोकली की सब्जी या सूप पीने से आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या या फिर हीमोग्लोबिन की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही यह इम्युनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करने का काम करता है।

दाल का सूप

अगर आप चने का सूप पीते हैं तो यह आपके शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। दाल का सूप बनाने के लिए चने के दाल के साथ प्याज, हरी मिर्च, नमक और नींबू का रस मिलाकर बनाना पड़त है।

टमाटर का सूप

सर्दियों के मौसम में टमाटर के सूप का सेवन कर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स आपकी सेहत को लाभ पहुंचाते हैं। वहीं इसे बनाने के लिए आपको टमाटर के साथ प्याज, गाजर को मिलाकर बनाना पड़ेगा।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News